खूंटपानी : अर्जुन मुंडा ने भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में की चुनावी सभा, कहा- जंगलों में रह रहे लोगों को मिलेगा जमीन का पट्टा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

- पेशा व वनाधिकार कानून सख्ती से लागू होगा

संवाददाता, खूंटपानी

केंद्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने खूंटपानी के पुरुनिया में खरसावां से भाजपा प्रत्याशी जवाहर लाल बानरा के पक्ष में चुनावी सभा की. सभा को संबोधित करते हुए अर्जुन मुंडा ने कहा कि चुनाव के दौरान लुभावनी बातें कर कुछ दल जनता को भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं. ऐसे नेताओं के झांसे में नहीं आएं. जबतक आदिवासी मामलों का मंत्रालय मेरे पास है, मैं आदिवासियों के जल, जंगल व जमीन की रक्षा की गारंटी लेता हूं.

उन्‍होंने कहा कि गांवों के आस-पास के जंगल का मालिकाना हक ग्रामीणों को देंगे. आदि काल से जंगल में रह रहे लोगों को जमीन का पट्टा दिया जायेगा. अर्जुन मुंडा ने लोगों को विश्वास दिलाया कि आदिवासियों के हितों की रक्षा भाजपा की सरकार करेगी. आदिवासियों के हित के खिलाफ किसी भी कानून को मंजूरी नहीं दी जायेगी.

उन्‍होंने कहा कि वनाधिकार अधिनियम को सख्ती से लागू किया जायेगा, इसके लिए पंचायत स्तर पर समिति का गठन होगा. आदिवासी बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए राशि की व्यवस्था मेरा मंत्रालय करेगा. पेशा कानून व वनाधिकार कानून को प्रभावी ढंग से लागू किया जायेगा. इन चीजों पर केंद्र सरकार कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि राज्य में भी भाजपा की सरकार बने.

अर्जुन मुंडा ने भाजपा प्रत्याशी को वोट देने की अपील की. उन्होंने कहा कि मानकी, मुंडा, डोकलो, शहर का सम्मान बढ़ाने पर कार्य होगा. खूंटपानी क्षेत्र में लाह-तसर आदि के उत्पादन को बढ़ाकर लोगों को रोजगार दी जायेगी. सभा को संबोधित करते हुए प्रत्याशी जवाहर लाल बानरा ने कहा कि जनता का आशीर्वाद मिला तो जनता का सेवक बनकर कार्य करेंगे. जनता के सुख-दुख में हमेशा भागिदार बने रहेंगे. दुष्प्रचार करने वालों पर ध्यान नहीं देने की अपील करते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे.

मौके पर मुख्य रूप से जिलाध्यक्ष उदय सिंहदेव, जिप सदस्य सानगी बानरा, सुशीला पुरती, प्रदीप सिंहदेव, सुदामा हाईबुरु, नारायण सिंह बानरा, टिकराय बानरा, सुभाष पांडेया, मांगता गोप, कोकील केशरी, राजेन दोंगो, विजय महतो आदि उपस्थित थे. मौके पर विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें