25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरायकेला के कुचाई प्रखंड में लगा मुख्यमंत्री का जन चौपाल, गिनायी सरकार की उपलब्धियां

शचीन्द्र कुमार दाश, सरायकेला सरायकेला-खरसावां जिला के कुचाई के बिरसा मुंडा स्टेडियम में गुरुवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास का जन चौपाल लगा. मौके पर मुख्यमंत्री ने लोगों से सीधा संवाद करने के साथ-साथ उनके सवालों का संजीदगी के साथ जवाब भी दिया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी. साथ […]

शचीन्द्र कुमार दाश, सरायकेला

सरायकेला-खरसावां जिला के कुचाई के बिरसा मुंडा स्टेडियम में गुरुवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास का जन चौपाल लगा. मौके पर मुख्यमंत्री ने लोगों से सीधा संवाद करने के साथ-साथ उनके सवालों का संजीदगी के साथ जवाब भी दिया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी. साथ ही इससे मिलने वाले लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक बताया. साथ ही बच्चियों के लिए सुकन्या योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी दी.

मुख्‍यमंत्री ने बच्चों की तुलना दुर्गा से कर उनके बल और प्रतिभा को जागरूक करने की बात कही. उन्‍होंने नारी सशक्तिकरण के महत्व को भी बताया. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य से संबंधित मिलने वाले लाभ आयुष्मान योजना के बारे में भी बताया. मुख्यमंत्री ने झारखंड को एक नयी ऊर्जा और नयी शक्ति के प्रदर्शन की बात कही.

मुख्‍यमंत्री ने आंगनबाड़ी में दीदियों को उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले गैस चूल्हे के लाभ के बारे में भी बताया. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में नशा मुक्ति करने की भी बात कही. जन चौपाल में मौजूद ग्रामीणों के द्वारा सड़क से संबंधित शिकायत सुनी, साथ ही जल्द से जल्द उसे सुधार करने का आश्वासन भी दिया.

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक सभी ग्राम में आवास निर्मित करने का भी आश्वासन दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि खरसावां में बंद पड़ी अभिजीत स्टील के प्लांट को किसी दूसरी कंपनी के जरिए टेक ओवर कर चालू कराने का प्रयास होगा. इसके बाद भी अगर कंपनी चालू नहीं हो पाने की स्थिति में कंपनी द्वारा रैयतों से ली गयी. जमीन पुन: रैयतों को वापस कर दी जायेगी.

उन्होंने कुचाई के खुटकट्टी क्षेत्र के किसानों से कहा कि जमीन का कागजात अंचल कार्यालय में जमा करें. खेती के लिए राशि उनके खाते में जमा कर दी जायेगी. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जन चौपाल में लोगों से अपने बच्चों को पढ़ाने की अपील करते हुए कहा कि बेटा-बेटी दोनों को पढ़ाकर शिक्षित करें, तभी विकास होगा.

विपक्षी दलों की कटु आलोचना करते हुए उन्‍होंने कहा कि झामुमो व कांग्रेस के लोग कभी शिक्षा, स्वास्थ्य व विकास की बातें नहीं करते हैं. अशिक्षा के कारण ही कुछ फरेबी विपक्षी राजनीतिक दल के नेता गांव के भोले भाले लोगों को ठगते आ रहे हैं और अपना मतपेटी भर रहे हैं. झामुमो या कांग्रेस में से किसी भी दल ने गरीबों की सुध नहीं ली. लोगों को गुमराह कर ठगने का काम किया.

सीएम ने कहा कि जनता पढ़-लिखकर जागरूक हो जायेगी तो झारखंड नामधारी दलों के साथ-साथ कांग्रेस की दुकानदारी बंद हो जायेगी. सीएम ने कहा कि झामुमो व कांग्रेस ने हमेशा लोगों को यह कहकर बरगलाने का काम किया कि बीजेपी सत्ता में आयेगी तो जमीन छिन लेगी. सरकार ने किसी से भी जमीन छिनने का काम नहीं किया. भाजपा के नाम पर दुष्प्रचार करने वालों को करारा जवाब दें. भाजपा की सरकार किसी से भी न तो जमीन छिनी है और न ही छिनेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के सुझाव को अगले वर्ष के बजट में शामिल करेंगे. समस्याओं का समाधान होगा. शिकायतों पर मुख्यमंत्री ने सभी खराब पड़े बिजली के ट्रांसफॉर्मरों की सूची लोगों में मांगा तथा बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को 24 घंटे से भीतर ट्रांसफार्मर बदलने का निर्देश दिया. बिजली विभाग से संबंधित शिकायतों पर सीएम गुस्साते हुए विभाग के कार्यपालक अभियंता को जमकर फटकार लगायी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें