1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. sahibgunj
  5. tourist places in jharkhand the bari waterfall of sahibganj captivates the tourists the youth enjoy tracking amidst the lush green valleys this is the specialty of the water grj

पर्यटकों का मन मोह लेता है साहिबगंज का बड़ी झरना, पानी की ये है खासियत, युवा लेते हैं ट्रैकिंग का आनंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tourist Places In Jharkhand : मन मोहता बड़ी झरना
Tourist Places In Jharkhand : मन मोहता बड़ी झरना
प्रभात खबर

Tourist Places In Jharkhand, साहिबगंज न्यूज (नवीन कुमार) : झारखंड के साहिबगंज शहर के गंगा विहार पार्क के समीप पहाड़ की तलहटी से निकलने वाला बड़ी झरना (धोबी झरना) पर्यटकों का मन मोह लेता है. हरी भरी वादियों के बीच युवा ट्रैकिंग का आनंद लेते हैं. इस झरने का पानी भी काफी मीठा है. स्थानीय लोग बताते हैं कि इस झरने का पानी पीने से पेट की बीमारी दूर हो जाती है.

साहिबगंज का बड़ी झरना डैम से ऊपर जाने पर इमली पेड़ के समीप चर्च से दो झरना निकलता है. दोनों झरने के 2 से 3 किलोमीटर ऊपर ट्रैकिंग कर जंगल-पहाड़-झरना को पार करते हुए जाने पर काफी विहंगम दृश्य देखने को मिलता है. इस दौरान लोग रोमांचित हो जाते हैं. झरना हरी भरी वादियों के बीच है. पहाड़ और जंगलों के बीच से झरने का निर्मल जल बहता रहता है. शहर के अधिकतर लोग सुबह-सुबह पीने के लिए झरने का पानी लेकर जाते हैं और इस पानी का उपयोग करते हैं.

बड़ी झरना की खूबसूरती
बड़ी झरना की खूबसूरती
प्रभात खबर

साहिबगंज का बड़ी झरना (धोबी झरना) सालोंभर यूं ही बहता रहता है. चारों तरफ हरी भरी वादियां हैं. वाहनों के शोर और प्रदूषण से दूर ये वादियां मन को प्रफुल्लित कर देती हैं. यहां अक्सर युवाओं की टोली ट्रैकिंग करती दिख जायेगी. ये यहां झरना का आनंद लेते हैं और नाश्ता-पानी कर अपने घर लौट जाते हैं.

पर्यटकों का मन मोहता बड़ी झरना
पर्यटकों का मन मोहता बड़ी झरना
प्रभात खबर

सुमन कुमार यादव, सत्यम सिंह एवं शशि कुमार ने बताया कि झरने का पानी पीने से पेट की कोई बीमारी नहीं होती. झरना का पानी जड़ी बूटी वाले पेड़ पौधों से होते हुए बहता है, जो पीने में काफी मीठा और ठंडा रहता है. आम पानी से ये बिल्कुल अलग है. पहाड़ के बीच में झरना रहने से 25 दिसंबर बड़ा दिन से नववर्ष और 14 जनवरी तक लगातार लोग अपने परिजनों के साथ यहां आते हैं और नये साल की खुशियां मनाते हैं.

साहिबगंज का बड़ी झरना
साहिबगंज का बड़ी झरना
प्रभात खबर

पीताम्बर कुमार, प्रशांत यादव, रत्न कुमार, कैलाश कुमार यादव समेत अन्य ने बताया कि हमारा साहिबगंज शहर एक तरफ पहाड़-झरना तो दूसरी तरफ गंगा के बीच में बसा हुआ है. प्राकृतिक वातावरण व हरी भरी वादियों के बीच दर्जनों झरने हैं, जो हम जिलेवासियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

बड़ी झरना की खूबसूरती का आनंद लेना चाहते हैं तो आप यहां आसानी से आ सकते हैं. साहिबगंज रेलवे स्टेशन से 3 किलोमीटर सड़क मार्ग से गंगा विहार पार्क समीप बड़ी झरना (धोबी झरना) है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें