1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. sahibgunj
  5. jharkhand news sahibganj reached the 97th position in niti aayogs delta ranking 94th position is in the health and nutrition sector grj

Jharkhand News : नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में 97वें स्थान पर पहुंचा साहिबगंज, स्वास्थ्य व पोषण क्षेत्र में है ये पॉजिशन

By Guest Contributor
Updated Date
NITI Aayog Delta Ranking : नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में 97वें स्थान पर पहुंचा साहिबगंज
NITI Aayog Delta Ranking : नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में 97वें स्थान पर पहुंचा साहिबगंज
ट्विटर

NITI Aayog Delta Ranking, Jharkhand News : साहिबगंज न्यूज (नवीन कुमार) : देश के अति पिछड़े सौ से भी ज्यादा शहरों में साहिबगंज शामिल है, जो स्वास्थ्य व पोषण, शिक्षा, कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में पिछड़ा है. सौ पिछड़े जिलों को भारत सरकार ने आकांक्षी जिले का नाम दिया गया है. नीति आयोग द्वारा इन सभी जिलों के पिछड़े हुए क्षेत्रों में तरह-तरह के कार्यक्रम चलाकर उसे सुधारने का कार्य किया जा रहा है. नीति आयोग द्वारा जारी जनवरी माह की ताजा डेल्टा रैंकिंग में सुधार के बाद जिला 97वें स्थान पर आ गया है.

नवंबर महीने में साहिबगंज जिला टॉप 5 पर काबिज था और दिसंबर महीने में 106वां स्थान पर था. वहीं जनवरी महीने की जारी ताजा डेल्टा रैंकिंग में साहिबगंज जिला स्वास्थ्य व पोषण क्षेत्र में 94वां स्थान पर आ गया है. वहीं शिक्षा क्षेत्र में 20वें स्थान पर काबिज है. कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास, बुनियादी ढांचा के क्षेत्र में जिला बेहतर नहीं कर पा रहा है. जिससे इन क्षेत्रों की रैंकिंग में वृद्धि नहीं हो रही है. नीति आयोग की जारी ताजा रैंकिंग जनवरी महीने के अनुसार 45.7 फीसदी अंक के साथ ओवरऑल साहिबगंज जिला 97वें स्थान पर है. स्वास्थ्य व पोषण के क्षेत्र में जिला 56.4 फीसदी अंक के साथ ओवरऑल 94वें स्थान पर काबिज है.

झारखंड का लातेहार ओवरऑल चौथे स्थान पर काबिज है स्वास्थ्य व पोषण के क्षेत्र में. वहीं जिला शिक्षा के क्षेत्र में 53.4 फीसदी अंक के साथ 20वें स्थान पर है. कृषि और जल संसाधन के क्षेत्र में 11.7 फीसदी अंक के साथ जिला 58वें स्थान पर है, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास क्षेत्र में 29.6 फीसदी अंक के साथ 74वें स्थान पर हैं. बुनियादी ढांचे में जिला 73.9 फीसदी अंक के साथ बॉटम पांच जिलों में काबिज होकर 108वें स्थान पर है. आपको बता दें कि नीति आयोग द्वारा नवंबर माह में जारी डेल्टा रैंकिंग के अनुसार 47.3 फीसदी अंक के साथ साहिबगंज जिला ओवरऑल पांचवें स्थान पर था और दिसंबर महीने में 106वें स्थान पर था.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें