राज्य व देश स्तर पर कुश्ती में नमिता ने किया बेहतर प्रदर्शन

साहिबगंज : शहर के बड़ा पंचगढ़ निवासी अरुण विश्वकर्मा की पुत्री नमिता कुमारी 15 बालक/बालिका को प्रतिदिन कुश्ती का गुर सिखाती है. कुश्ती के क्षेत्र में परचम लहराने व अमीर खान की फिल्म दंगल में रेफरी का किरदार निभा चुकी नमिता नये कुश्ती खिलाड़ियों के लिए आदर्श बन चुकी है. बता दें कि 2007 से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 14, 2019 6:18 AM

साहिबगंज : शहर के बड़ा पंचगढ़ निवासी अरुण विश्वकर्मा की पुत्री नमिता कुमारी 15 बालक/बालिका को प्रतिदिन कुश्ती का गुर सिखाती है. कुश्ती के क्षेत्र में परचम लहराने व अमीर खान की फिल्म दंगल में रेफरी का किरदार निभा चुकी नमिता नये कुश्ती खिलाड़ियों के लिए आदर्श बन चुकी है. बता दें कि 2007 से नमिता कुश्ती के मैदान में उतरी है. अभी वह प्रशिक्षण दे रही है.

जानकारी के अनुसार 2007 में श्रीनगर में जूनियर नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता में ब्रांज मेडल प्राप्त की. 2008 में स्टेट में गोल्ड व सीनियर एवं जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग ली. 2009 में स्टेट गोल्ड मेडल व झारखंड केसरी से सम्मानित हुई. अयोध्या में सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग ली.

2011 में भी स्टेट गोल्ड मेडल व झारखंड केसरी एवं अयोध्या में पुन: भाग ली. जिसके बाद 2011 में पोस्टल विभाग दुमका में क्लर्क में नौकरी की. मध्य प्रदेश भोपाल में गोल्ड मेडल, उदयपुर राजस्थान में 2012 में सिल्वर मेडल, ऑल इंडिया फेडरेशन कप पतना में ब्रांज मेडल, 2013 में स्टेट गोल्ड मेडल, झारखंड केसरी व सीनियर नेशनल प्रतियोगिता, 34वीं राष्ट्रीय प्रतियोगिता रांची खेलगांव में भाग ले चुकी है.

2015 में इंडिया टीम के कोच बनकर ब्राजील गयी. विश्व जूनियर चैंपियनशिप व राष्ट्रीय सीनियर प्रतियोगिता रांची में भाग ली. 2014-15 डिप्लोमा रेसलिंग कर एनआइएस पटियाला पंजाब से डिग्री हासिल की. लखनऊ में भारतीय कोचिंग कैंप व 2016 व 2017 में राष्ट्रीय महिला कोचिंग कैंप में भाग ली. बहरहाल आज भी वह अपने क्षेत्र में नाम रोशन करते हुए जिले का मान बढ़ा रही है.

Next Article

Exit mobile version