1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. rourkela
  5. irctc indian railways news now passengers will be able to pay cashless fine in trains tte is getting pos machines smj

IRCTC/Indian Railways News : अब ट्रेनों में यात्री दे सकेंगे कैशलेस जुर्माना, टीटीई को मिल रही है पीओएस मशीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : दक्षिण पूर्व रेलवे ने ट्रेनों में यात्रियों से कैशलेस जुर्माना के लिए टीटीई को पीओएस मशीन करा रही है उपलब्ध.
Jharkhand news : दक्षिण पूर्व रेलवे ने ट्रेनों में यात्रियों से कैशलेस जुर्माना के लिए टीटीई को पीओएस मशीन करा रही है उपलब्ध.
सोशल मीडिया.

IRCTC/Indian Railways News : बिसरा (राउरकेला) : ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जाने पर अब कैशलेस जुर्माना देना पड़ेगा. टिकट का विस्तार कराने या बर्थ लेने के लिए भी एटीएम कार्ड के माध्‍यम से भुगतान करना पड़ेगा. रेल प्रशासन इस सेवा को शुरू करने के ल‍िए टीटीई को प्वाइंट आफ सेल्स (पीओएस) मशीन उपलब्ध करा रहा है. चक्रधरपुर रेल मंडल में कार्यरत टीटीई को भी यह पीओएस मशीन उपलब्ध करवाया गया है. पूरे रेल मंडल में मौजूद टीटीई को अबतक 50 पीओएस मशीन उपलब्ध कराये गये हैं. जिनमें से सिर्फ राउरकेला रेलवे स्टेशन पर कार्यरत टीटीई को 15 पीओएस मशीन उपलब्ध कराये जा चुके हैं. राउरकेला में कार्यरत टीटीई अब ट्रेन में ड्यूटी के दौरान इस मशीन का उपयोग कर रहे हैं.

रेल प्रशासन का डिजिटल भुगतान पर काफी जोर

ज्ञात हो देश के अन्य रेलवे स्टेशनों की तरह राउरकेला रेलवे स्टेशन पर मौजूद बुकिंग काउंटर से रिजर्वेशन टिकट, जनरल टिकट खरीदने पर कैशलेस भुगतान की व्यवस्था उपलब्ध है. पार्सल से माल बुक कराने पर भी कैशलेस क‍ि‍राया देने की व्यवस्था है. लेकिन, ट्रेनों में चेकिंग के दौरान बिना टिकट पकड़े जाने पर जुर्माना देने, टिकट का विस्तार कराने या बर्थ आवंटित करने के लिए अतिरिक्त किराया देने पर यात्रियों को नकद भुगतान करना पड़ता था. कई बार यात्रियों के पास जुर्माना देने या किराया देने के लिए नकद रुपये नहीं होते हैं. ऐसी स्थिति में यात्री और चेकिंग करने वाले टीटीई को परेशानी का सामना करना पड़ता था.

जुर्माना या किराया लेने पर टीटीई की ओर से मैनुअल सिस्टम से रसीद बनाकर यात्रियों को दी जाती थी. इसे देखते हुए रेल प्रशासन कैशलेस जुर्माना देने की व्यवस्था को लागू किया है. इसके लिए सभी टीटीई को प्वाइंट आफ सेल्स (पीओएस) मशीन उपलब्ध करायी जा रही है. यह मोबाइल नेटवर्क सिस्टम से संचालित होगी. यात्री जुर्माना व किराया का भुगतान एटीएम कार्ड से कर सकते हैं. इस व्‍यवस्‍‍‍था सेे टीटीई को मैनुअल रसीद भी नहीं बनाना पड़ेगा, बल्कि पीओएस मशीन रसीद प्रिंट कर यात्रियों को उपलब्ध करा देगी.

चक्रधरपुर रेल मंडल के टीटीई को मिली पीओएस मशीन

चक्रधरपुर रेल मंडल के टीटीई को पीओएस मशीन उपलब्ध करायी गयी है. रेल प्रशासन द्वारा जुर्माना वसूली करने या टिकट बनाने को लेकर टीटीई को प्रशिक्षण भी द‍िया जा रहा है. हालांक‍ि, इस सिस्टम के शुरू होने के बाद नकद जुर्माना लेने की व्यवस्था फिलहाल जारी रहेगी. जो यात्री नकद रुपये देकर जुर्मानेे का भुगतान करना चाहेेंंगे, टीटीई जुर्माना लेकर उन्‍हें मैनुअल रसीद बनाकर दे देगा.

कैशलेस सिस्टम को मिलेगा बढ़ावा : मनीष पाठक

इस संबंध में चक्रधरपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम मनीष पाठक ने कहा कि कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए टीटीई को पीओएस मशीन उपलब्ध करायी जा रही है. इस सिस्टम के लागू होने पर टीटीई और रेल यात्री दोनों का नकद भुगतान से छुटकारा मिलेगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें