1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. women associated with pragya kendra are changing the status of the village prt

प्रज्ञा केंद्र से जुड़ी महिलाएं बदल रहीं गांव की स्थिति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रज्ञा केंद्र से जुड़ी महिलाएं बदल रहीं गांव की स्थिति
प्रज्ञा केंद्र से जुड़ी महिलाएं बदल रहीं गांव की स्थिति
Prabhat Khabar

रांची : गुमला के बसिया ब्लॉक में महिलाओं के रोजगार को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए प्रज्ञा केंद्र अब महिला कर्मचारियों के जिम्मे है. इससे ग्रामीण युवतियां अपना रोजगार जुटाने के साथ-साथ ग्रामीणों को जागरूक कर रही हैं. प्रज्ञा केंद्र की ओर से लॉकडाउन के अंतराल में 4000 से अधिक ग्रामीणों का आधार कार्ड समेत अन्य जरूरी दस्तावेज तैयार किये गये हैं. वहीं प्रज्ञा केंद्र की युवतियां बसिया ब्लॉक के आस-पास के किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ पहुंचाने में मदद कर रही हैं.

शैक्षणिक योग्यता का उठा रही लाभ : प्रज्ञा केंद्र से जुड़ी रिंकी कुमारी बीसीए करने के बाद से नौकरी के तलाश में थी. गांव में प्रज्ञा केंद्र खुलने से इससे जुड़ने का मौका मिला. पढ़ाई के साथ-साथ ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देने में जुटी हुई है. रिंकी कहती है कि कोरोना काल में ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी दी गयी है. प्रत्येक दिन करीब 50 ग्रामीणों को योजना का आवेदन भर कर जमा किया जा रहा है.

अब तक 4657 ग्रामीणों के आवेदन की प्रक्रिया पूरी की गयी है. प्रज्ञा केंद्र से जुड़कर रिंकी ने मारवाड़ी कॉलेज से एमसीए की पढ़ाई भी पूरी की. वहीं कर्मचारी नेहा कुमारी ने लॉकडाउन के बीच 734 ग्रामीणों को उनके आधार कार्ड, वोटर आइडी समेत अन्य दस्तवाजों को तैयार करने में मदद की.

जागरूकता के साथ रजिस्ट्रेशन करा रही पूरा : महिला टीम की सदस्य गीता देवी कहती हैं कि बसिया के ग्रामीणों में सरकारी योजनाओं की जानकारी की कमी थी. इसके लिए महिला टीम तैयार कर प्रज्ञा केंद्र के जरिये ग्रामीणों तक विभिन्न सरकारी योजनाओं को पहुंचाया जा रहा है. टीम के प्रयास से 150 ग्रामीणों के प्रधान मंत्री सम्मान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर दी गयी है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें