1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. when will the panchayat elections in jharkhand know what the minister of rural development gave the answer in the house smj

Jharkhand Panchayat Chunav 2021 : झारखंड में कब होगा पंचायत चुनाव, जानें ग्रामीण विकास मंत्री ने सदन में क्या दिया जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने जल्द पंचायत चुनाव कराने की कही बात.
झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने जल्द पंचायत चुनाव कराने की कही बात.
सोशल मीडिया.

Jharkhand Panchayat Chunav 2021, Ranchi News, रांची : झारखंड में पंचायत चुनाव जल्द होगी. इसकी घोषणा झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने की. वहीं, राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिले के DC को आगामी 22 मार्च तक परिसीमन पूरा करने का आदेश दिया है.

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में गोमिया से आजसू विधायक लंबोदर महतो ने ध्यानाकर्षण प्रश्न के माध्यम से राज्य सरकार से पंचायत चुनाव को लेकर जानकारी मांगी थी. इस पर संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने सदन को बताया कि राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी शुरू हो गयी है. परिसीमन, मतदाता सूची में मतदाताओं के नाम जोड़ने और सुधारने की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. इसके पूरा होते ही पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान हो जायेगा. उन्होंने कहा कि राज्य में इस साल पंचायत चुनाव हो जायेंगे.

मालूम हो कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर राज्य में पंचायत चुनाव समय पर नहीं हो पाया. समय पर पंचायत चुनाव होने की स्थिति में राज्य सरकार ने दिसंबर, 2020 में इसे विघटित कर दिया. वहीं, गांवों का विकास प्रभावित ना हो इसके लिए कार्यकारी समिति के जरिये कार्य कराया जा रहा है.

इधर, राज्य निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी के पदभार ग्रहण के साथ ही पंचायती चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग रेस हो गयी है. आयोग ने राज्य के सभी डीसी को आगामी 22 मार्च तक परिसीमन पूरा करने का आदेश दिया है. इस संबंध में फरवरी माह में ही आदेश जारी कर दिया गया है. इसके मुताबिक, परिसीमन को लेकर आपत्ति या सुझाव आगामी 9 मार्च और जिला स्तर पर इसका निष्पादन 16 मार्च तक करने की तिथि निर्धारित की गयी है. इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग के स्तर पर वेरिफिकेशन 17 और 18 मार्च को किया जायेगा.

झारखंड में तीसरी पंचायत चुनाव को लेकर अभी से बेचैनी भी है. वर्ष 2015 में 4402 पंचायतों में चुनाव हुआ था, लेकिन इस बार करीब 4398 पंचायतों में ही चुनाव हो सकता है. हालांकि, अंतिम घोषणा परिसीमन के बाद ही तय हो पायेगा. बता दें कि झारखंड बनने के बाद वर्ष 2010 में पहला पंचायत चुनाव हुआ था, वहीं दूसरी पंचायत वर्ष 2015 में हुआ था. इस बार तीसरी पंचायत चुनाव होनी है.

पंचायत प्रतिनिधियों की स्थिति :

जिला परिषद सदस्यों की संख्या : 545
पंचायत समिति सदस्य : 5,423
ग्राम पंचायत (मुखिया) : 4,402 (वर्तमान में 4398)
ग्राम पंचायत सदस्य : 54,330
कुल : 64,700

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें