1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. weather forecast jharkhand weather department warns of heavy rainfall in few districts

Weather Forecast: 24 घंटे में झारखंड के कई जिलों में वज्रपात के साथ भारी बारिश की चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची स्थित मौसम केंद्र के निदेशक एसडी कोटाल ने वर्षा एवं वज्रपात की चेतावनी जारी की.
रांची स्थित मौसम केंद्र के निदेशक एसडी कोटाल ने वर्षा एवं वज्रपात की चेतावनी जारी की.
Prabhat Khabar

Jharkhand Weather Report : रांची : झारखंड के कई जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान वज्रपात के साथ बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र के निदेशक और मौसम वैज्ञानिक डॉ एसडी कोटाल ने शुक्रवार (3 जुलाई, 2020) को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 3 जुलाई से 7 जुलाई के बीच झारखंड के लगभग सभी जिलों में वज्रपात और बारिश होने का अनुमान है.

उन्होंने कहा कि 3 जुलाई से 7 जुलाई के बीच राज्य के अधिकांश जगहों पर वर्षा और वज्रपात संभव है. लेकिन, 4-6 जुलाई के बीच झारखंड के लगभग सभी जिलों में वर्षा और वज्रपात हो सकता है. श्री कोटाल ने कहा कि अगले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा वज्रपात के संकेत मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि चार दिन तक राज्य के लगभग सभी जिलों में सामान्य वर्षा होने की उम्मीद है.

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान झारखंड में मानसून सामान्य रहा. राज्य में कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई. एक-दो जगहों पर भारी वर्षा भी हुई. श्री कोटाल ने बताया कि सबसे ज्यादा 96.2 मिलीमीटर वर्षा पाकुड़ जिला के पाकुरिया में हुई. इस दौरान रांची में न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान चाईबासा में 37 डिग्री सेंल्सियस मापा गया.

मौसम केंद्र के प्रमुख ने बताया कि पाकुड़िया के बाद आमरापाड़ा और गुमला में 40-40 मिलीमीटर वर्षा हुई, तो बिश्रामपुर एवं जरमुंडी में 30-30 मिमी, लोहरदगा, मोहारो, तोपचांची, गोबिंदपुर एवं हंटरगंज में 20-20 मिमी वर्षा हुई. हरिहरगंज, पाकुड़, सिकाड़िया, दुमका और पंचेत में 10-10 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी.

श्री कोटाल ने कहा है कि 4, 5, 6 और 7 जुलाई को झारखंड में लगभग सभी जगहों पर गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी. 4 जुलाई को कुछ जगहों पर मेघ गर्जन के साथ वज्रपात हो सकता है, तो इसी दिन उत्तर-पूर्वी जिलों यानी संथाल परगना के देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ तथा साहिबगंज जिलों में एक-दो जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है.

झारखंड में इन जगहों पर वर्षा और वज्रपात संभव है.
झारखंड में इन जगहों पर वर्षा और वज्रपात संभव है.
Meteorological Center Ranchi

रविवार (5 जुलाई, 2020) को उत्तर पूर्वी और दक्षिणी जिलों में एक-दो जगहों पर भारी वर्षा की संभावना है. फिर सोमवार को उत्तर-पूर्वी, मध्य तथा दक्षिण-पूर्वी जिलों में एक-दो जगहों पर वर्षा होने की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है. यानी दक्षिणी झारखंड (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा एवं सरायकेला-खरसावां) को छोड़कर पूरे राज्य में वर्षा एवं वज्रपात होने का अनुमान है. इस दौरान एक-दो जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें