1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. weather forecast jharkhand how is the weather know when to change weather this is the forecast of meteorologists grj

Weather Forecast Jharkhand : झारखंड में कैसा है मौसम का मिजाज, जानिए कब से बदलने वाला मौसम, ये है वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Jharkhand : 12 जनवरी से बदलेगा मौसम
Weather Forecast Jharkhand : 12 जनवरी से बदलेगा मौसम
फाइल फोटो

Weather Forecast Jharkhand, jharkhand news, रांची : केंद्रीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, जनवरी में अब तक न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रह रहा है. न्यूनतम तापमान व अधिकतम तापमान में अंतर कम रहने के कारण गर्मी का अनुभव हो रहा है. 11 जनवरी तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है. सुबह में कोहरा व धुंध रहने की संभावना है. 12 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव होगा और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी होने की संभावना है.

रांची व आसपास के इलाके में शुक्रवार को दिन भर आकाश में बादल छाये रहे. वहीं, आर्द्रता अधिक रहने व हवा में गति नहीं रहने के कारण न्यूनतम तापमान में वृद्धि जारी रही. वहीं रात 10 बजे राजधानी के कई इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई. रांची का अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री व न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

वर्ष 2000 के बाद से पश्चिमी विक्षोभ से झारखंड प्रभावित हो रहा है. अभिषेक आनंद के अनुसार, वर्ष 1980 से 1999 तक रांची सहित झारखंड में न्यूनतम तापमान जनवरी माह में कभी भी 15 डिग्री से ऊपर नहीं गया. इस दौरान कभी भी पश्चिमी विक्षोभ से झारखंड का क्लाइमेट प्रभावित नहीं हुआ है. लेकिन, वर्ष 2000 के बाद से जब भी पश्चिमी विक्षोभ का असर पड़ रहा है. दक्षिण-पूर्व से ठंडी हवा चलने से क्षेत्र का मौसम प्रभावित हुआ है. इस साल जनवरी माह में न्यूनतम तापमान अब तक पांच बार 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया.

जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री व न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री, डालटनगंज का अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री, बोकारो का अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री व न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री, चाईबासा का अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री, कांके का अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री व न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें