1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. van mahotsav 2021 jharkhand cm hemant soren inaugurated the state level van mahotsav said in angada ranchi that instead of paper plantation should be done on the ground grj

झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने वन महोत्सव का किया उद्घाटन, बोले-कागजों के बजाय धरातल पर हो पौधरोपण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Van Mahotsav 2021 : वन महोत्सव का उद्घाटन करते सीएम हेमंत सोरेन
Van Mahotsav 2021 : वन महोत्सव का उद्घाटन करते सीएम हेमंत सोरेन
प्रभात खबर

Van Mahotsav 2021, रांची न्यूज (जीतेंद्र) : झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने आज मंगलवार को रांची जिले के अनगड़ा प्रखंड के गांधीग्राम में 72वें राज्यस्तरीय वन महोत्सव का उदघाटन किया. उन्होंने कहा कि झारखंड की हरियाली बढ़ाने के लिए वृक्षारोपण जरूरी है. ये हमारे जीवन के आधार हैं. प्रकृति के इन अमूल्य धरोहरों की रक्षा हमारा कर्तव्य है. कागजों के बजाय पौधरोपण को धरातल पर उतारें.

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड का सम्मान यहां के जंगल, पहाड़ और नदियां हैं. ये जीवन जीने के आधार हैं. हमारे पूर्वजों ने सदियों से प्रकृति के इस अमूल्य धरोहर को संजोये रखा है. इन्हें सहेजना हम सभी का कर्तव्य है. आज यह खुशी की बात है कि राज्य में वृहद स्तर पर पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है. कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि जीवन बचाने के लिए लोग पौधे लगायें. जल, जंगल और जमीन ही हमारे जीवन के आधार हैं.

राज्यस्तरीय वन महोत्सव के मौके पर वन विभाग के सचिव एल ख्यांगते, विनय चौबे, पीसीसीएफ पीके वर्मा, एनके सिंह, उपायुक्त छवि रंजन, आरसीसीएफ वाईके दास, डीएफओ अशोक दुबे सहित अन्य उपस्थित थे.

वन महोत्सवों में आम लोगों की भी भागीदारी सुनिश्चित करने की योजना है. राज्य गठन के बाद से झारखंड में करीब 1.62 लाख हेक्टेयर वन भूमि की वृद्धि हुई है. पिछले दो सालों में 5700 हेक्टेयर वन भूमि बढ़ी है. पौधे वन विभाग की नर्सरी में ही तैयार होते हैं. आम आदमी भी पौधा लगाना चाहता है, तो वन विभाग की पौधशाला से पांच रुपये प्रति यूनिट की दर से छोटे तथा 15 रुपये की दर से बड़े पौधे ले सकता है. वन विभाग इस काम में कई संस्थाओं को जोड़ने का प्रयास कर रहा है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें