1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. update voter card online like this special drive run in jharkhand in november every problem solved here smj

वोटर कार्ड को ऐसे करें ऑनलाइन अपडेट, झारखंड में नवंबर माह में चलेगा विशेष ड्राइव, हर समस्या का होगा समाधान

मतदाता पहचान पत्र से जुड़ी हर समस्या के समाधान के लिए पूरे नवंबर विशेष ड्राइव चलेगा. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने सभी वोटर्स से अपने वोटर कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने की अपील की है. साथ ही 18 साल पूरा कर चुके युवाओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की बात कही.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मतदाता सूची को लेकर पत्रकारों से बात करते झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार व अन्य.
मतदाता सूची को लेकर पत्रकारों से बात करते झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार व अन्य.
सोशल मीडिया.

Jharkhand News (रांची) : झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा है कि वे अपने मतदाता पहचान पत्र को निर्वाचन आयोग के वोटर हेल्पलाइन ऐप पर जाकर ऑनलाइन अपडेट कर लें. इसे अपने मोबाइल फोन पर भी आसानी से किया जा सकता है. जो ऐसा नहीं कर पा रहे, वे प्रज्ञा केंद्र से इसकी सुविधा ले सकते हैं. हालांकि, ऐप पर हर समस्या का समाधान है.

इसके अलावा आयोग के विशेष शिविर में जाकर भी नाम में त्रुटि, पता, फोटो आदि को अपडेट करा सकते हैं. साथ ही एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष हो चुके सभी यूथ वोटर भी वोटर्स लिस्ट में अपना नाम जरूर दर्ज करायें. इस कार्य के लिए आयोग एक नवंबर से 30 नवंबर तक नागरिकों से दावा एवं आपत्ति प्राप्त करेगा. उसके लिए 20, 21, 27 और 28 नवंबर को विशेष कैंप का आयोजन होगा. वहीं, 24 नवंबर को दिव्यांग जनों के लिए विशेष कैंप भी लगेगा.

हेल्दी रोल, हेल्दी पोल की थीम पर काम कर रहा आयोग

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कुमार ने कहा है कि अच्छा चुनाव के लिए अच्छा मतदाता सूची जरूरी है. इसको लेकर आयोग हेल्दी रोल, हेल्दी पोल की थीम पर काम कर रहा है. से सफल बनाने के लिए पूरे नवंबर माह में त्रुटियों को सुधारने तथा नये मतदाताओं को जोड़ने का प्रयास होगा. उन्होंने कहा कि मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 के सभी कार्यों को डिजिटल रूप में कराने का लक्ष्य रखा गया है. कार्य को गति देने के लिए आयोग नागरिकों द्वारा स्वहस्ताक्षरित दस्तावेजों को स्वीकार करेगा.

पूरे देश में झारखंड तीसरे स्थान पर

उन्होंने कहा कि ऐप के माध्यम से बीएलओ द्वारा बीएलओ चेकलिस्ट कार्य में पूरे देश में झारखंड तीसरे स्थान पर है. वहीं, नागरिकों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है. कहा कि 6 वीडियो मैसेज, 6 प्रकार के पोस्टर व फलैक्स तथा एक ऑडियो जिंगल का निर्माण कराया गया है. इसी के तहत शुक्रवार (29 अक्टूबर, 2021) को एक वीडियो, एक ऑडियो जिंगल और पोस्टर व फलैक्स का अनावरण भी किया गया.

मतदाता रिविजन प्रोग्राम के दौरान आयोग द्वारा 14 से 17 आयुवर्ग के लोगों द्वारा ऑनलाइन कविता लेखन और पेंटिंग प्रतियोगिता भी करायी गयी. 2000 से अधिक लोगों ने इसमें भाग लिया. इसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय आनेवाले प्रतिभागियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी, 2022 को सम्मानित किया जायेगा.

राज्य में 2 करोड़ 35 लाख 39 हजार 328 मतदाता

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार, 15 जनवरी 2021 को अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची के अनुसार अभी राज्य में 2 करोड़ 35 लाख 39 हजार 328 मतदाता हैं. इनमें पुरुष 1,21,89,293 करोड़, महिला 1,13,49, 698 तथा थर्ड जेंडर 338 हैं. वहीं, 18 से 19 वर्ष के कुल मतदाता 1,70,280 हैं. अंतिम प्रकाशन के बाद से अब तक कुल 4,82,806 नये मतदाताओं को जोड़ा गया है. उसमें 18 से 20 आयुवर्ग के कुल 2,09,734 मतदाता शामिल हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें