1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ugc toykathon 2021 make toys design games and get a reward of 50 lakh rupees can apply till this date grj

UGC Toykathon 2021 : खिलौना बनायें, गेम डिजाइन करें और पायें 50 लाख रुपये का इनाम, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
UGC Toykathon 2021 : लॉन्चिंग के मौके पर जानकारी देते पदाधिकारी
UGC Toykathon 2021 : लॉन्चिंग के मौके पर जानकारी देते पदाधिकारी
फाइल फोटो

UGC Toykathon 2021, Jharkhand News, रांची (संजीव सिंह) : यूजीसी टॉयकाथॉन-2021 का आयोजन करने जा रहा है. यूजीसी ने केंद्र सरकार के निर्देश पर भारत में आधुनिक खिलौने और बच्चों के लिए नया गेम बनाने के लिए विश्वविद्यालय और कॉलेजों के विद्यार्थियों को मौका देने का निर्णय लिया है. टॉयकथॉन-2021 के माध्यम से विद्यार्थियों और शिक्षकों के नये-नये आइडियाज से खिलौने, गेम डिजाइन व एप बनाने की पहल होगी. विद्यार्थी और शिक्षक 20 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं.

ये खिलौने भारतीय इतिहास, सभ्यता, संस्कृति पर आधारित होंगे. इस सिलसिले में यूजीसी के सचिव प्रो रजनीश जैन ने कुलपति व प्राचार्यों को पत्र भेजा है. टॉयकाथॉन-2021 के विजेता को 50 लाख रुपये पुरस्कार दिया जायेगा. पत्र में कहा गया है कि इस टॉयकाथॉन-2021 में भाग लेने के लिए संस्थान के विद्यार्थी और शिक्षक 20 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए फॉर्मेट उपलब्ध कराया गया है.

यूजीसी के सचिव प्रो रजनीश जैन के अनुसार, आत्मनिर्भर भारत के तहत इसका नाम टॉय मेकिंग इंडिया रखा गया है. इससे भारत को खिलौनों और खेलों के लिए ग्लोबल हब के रूप में विकसित करने में मदद मिलेगी. चीन से व्यापारिक रिश्ते बंद होने के बाद से भारत में चीन द्वारा निर्मित खिलौने का बहिष्कार करने व भारत में ही खिलौने का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है. इसी के तहत टॉयकाथॉन हो रहा है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें