1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. there is immense potential for investment in jharkhand cm hemant said employment reservation policy never be a hindrance for industries smj

झारखंड में निवेश की है अपार संभावना, CM हेमंत बोले- उद्योगों के लिए कभी रोड़ा नहीं बनेगी रोजगार नीति

इमर्जिंग झारखंड के तहत नई दिल्ली में आयोजित निवेशक सम्मलेन में सीएम हेमंत सोरेन ने उद्योगपतियों से मिल कर झारखंड आने का निमंत्रण दिया. कई उद्योगपतियों ने आने की सहमति जतायी. राज्य सरकार के साथ कई उद्योगपतियों ने MoU पर हस्ताक्षर भी किये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इमर्जिंग झारखंड के तहत निवेशक सम्मेलन में CM हेमंत सोरेन ने उद्योगपतियों को दिये कई भरोसे.
इमर्जिंग झारखंड के तहत निवेशक सम्मेलन में CM हेमंत सोरेन ने उद्योगपतियों को दिये कई भरोसे.
ट्विटर.

Jharkhand News (रांची) : झारखंड CM हेमंत सोरेन ने राज्य में निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए इमर्जिंग झारखंड के दो दिवसीय कार्यक्रम में नई दिल्ली गये थे. इस दौरान कई उद्योगपतियों से मुलाकात हुई. राज्य में उद्योग स्थापित करने के लिए कई उद्योगपतियों ने राज्य सरकार के साथ MoU पर हस्ताक्षर भी किये.

CM हेमंत सोरेन ने पीटीआई-भाषा को दिये इंटरव्यू में कहा कि झारखंड में निवेश की अपार संभावना है. राज्य भविष्य की सोच के साथ आगे बढ़ रहा है. राज्य सरकार ने अगले 15 साल की रूपरेखा बनायी है, जिससे निवेशकों के पास पर्याप्त अवसर रहेंगे. उन्होंने पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि तत्कालीन राज्य का नेतृत्व खान और खनिज से आगे नहीं सोचता था, लेकिन अब स्थिति बदल गयी है. अब राज्य के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि यही कारण कि झारखंड की वर्तमान सरकार आपको आमंत्रित करने दिल्ली आयी है. आप निश्चिंत होकर झारखंड आयें. यहां उद्योग लगाये. इससे जहां आपके हर सुविधा का ख्याल रखा जायेगा, वहीं काफी संख्या में स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. इससे पलायन में कमी आयेगी.

CM श्री सोरेन ने कहा कि रोजगार आरक्षण नीति का असर उद्योग पर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि यहां के लोग उद्याेगों का कभी विरोध नहीं करते, बल्कि उद्योगपतियों के विकास में सतत प्रयासरत रहते हैं. राज्य में ईमानदार और समर्पित श्रमबल है. इस कारण निवेशकों को यहां आने में कोई परेशानी नहीं होगी.

उन्होंने कहा कि वर्तमान के कार्य आगामी 10 से 15 साल में साफ नजर आयेगा. राज्य सराकर लंबे समय को ध्यान में रखकर विकास की प्रक्रिया बढ़ाने पर जोर दे रही है, ताकि एक साथ कई लाभ दिखेंगे. यह लाभ कुछ सालों में जरूर नजर भी आने लगेगा.

उन्होंने कहा कि झारखंड में करीब 40 फीसदी खनिज संपदा है. राज्य तसर सिल्क का सबसे बड़ा उत्पादक है. देश में बागवानी फसलों में झारखंड दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है. इसके बावजूद देश का रेशम शहर बिहार में है. कृषि, खाद्य और मीट प्रसंस्करण क्षेत्र में भी झारखंड कहीं नही है. इन्हीं को ध्यान में रखकर निवेशकों को आमंत्रित किया गया, ताकि आप यहां आये और इस अवसर का भरपूर लाभ उठाये. इससे राज्य और यहां निवास करने वाले लोगों को काफी लाभ मिलेगा.

CM श्री सोरेन ने निवेशकों को कहा कि राज्य सरकार निवेशकों के लिए सिंगल विंडो की बेहतर सुविधा उपलब्ध करा रही है. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में झारखंड पांचवें स्थान पर है. उन्होंने निवेशकों को आश्वस्त कराया कि आप झारखंड आइये. राज्य सरकार आपके साथ हर पल खड़ी है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें