1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. the tenure of panchayats in jharkhand will increase once again the state government will soon bring an ordinance smj

झारखंड में पंचायतों का कार्यकाल एक बार फिर बढ़ेगा, राज्य सरकार जल्द लायेगी अध्यादेश, मंत्री आलमगीर आलम ने दिये संकेत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पत्रकारों से बात करते हुए ग्रामीण विकास तथा संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम व अन्य.
पत्रकारों से बात करते हुए ग्रामीण विकास तथा संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम व अन्य.
सोशल मीडिया.

Jharkhand News (रांची ) : काेरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए झारखंड की हेमंत सरकार राज्य में त्रिस्तरीय पंचायतों के कार्यकाल (कार्यकारी समिति) को एक बार फिर बढ़ाने पर विचार कर रही है. आगामी छह महीने के लिए का कार्यकाल अवधि का विस्तार हो सकता है. इस संबंध में राज्य सरकार जल्द अध्यादेश लायेगी. इस बात की जानकारी राज्य के ग्रामीण विकास तथा संसदीय कार्यमंत्री आलमगीर आलम ने रविवार को पत्रकारों को दी.

मंत्री श्री आलम ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के कारण दिसंबर 2020 में राज्य में त्रिस्तरीय पंचायतों के कार्यकाल छह महीने के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया था. यह अवधि 15 जुलाई, 2021 को समाप्त हो रही है. लेकिन, वर्तामन में काेरोना संक्रमण की स्थिति को ध्यान में रखकर पंचायत चुनाव कराना संभव नहीं है.

ऐसी स्थिति में गांवों में विकास बाधित ना हो, इसी के मद्देनजर राज्य सरकार एक बार फिर से कार्यकाल को आगामी 6 महीने के लिए बढ़ाने पर विचार कर रही है. हालांकि, मंत्री श्री आलम ने उम्मीद जतायी है कि अगर स्थिति सामान्य हो जायेगी, तो दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में पंचायत चुनाव संभव हो सकेगा.

मालूम हो कि झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायतों का कार्यकाल जनवरी माह में ही समाप्त हो गया था, लेकिन इससे पहले राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दिसंबर, 2020 में ही इसके कार्यकाल को 6 माह को बढ़ा दिया था. अब 15 जुलाई, 2021 को इसकी अवधि भी खत्म हो रही है. ऐसे में एक बार फिर राज्य सरकार ने पंचायतों (कार्यकारी समिति) को एक्सटेंशन देने पर विचार कर रही है. इस संबंध में जल्द अध्यादेश भी लायेगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें