1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. start of mask checking campaign in jharkhand appeal to adopt sms action will be taken against people wearing masks smj

झारखंड में मास्क चेकिंग अभियान की हुई शुरुआत, SMS अपनाने की अपील, बिना मास्क पहने लोगों पर होगी कार्रवाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रांची के GEL चर्च स्थित दुकानदारों से SMS अपनाने की अपील करते डीसी, एसएसपी व अन्य.
रांची के GEL चर्च स्थित दुकानदारों से SMS अपनाने की अपील करते डीसी, एसएसपी व अन्य.
सोशल मीडिया.

Jharkhand News, Ranchi News, रांची न्यूज : कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम की मद्देनजर गुरुवार (18 मार्च, 2021) से झारखंड में मास्क चेकिंग अभियान की शुरुआत हुई. इसी के तहत रांची जिले के GEL चर्च कॉम्प्लेक्स से मास्क चेकिंग अभियान की शुरुआत डीसी छवि रंजन ने की. वहीं, दूसरी ओर जमशेदपुर ADM ने शहर के दुकानदारों से SMS (सोशल डिस्टैंसिंग, मास्क और सैनिटाइजेशन) अपनाने की अपील की है. पूर्वी सिंहभूम जिले में मास्क चेकिंग अभियान के 18 चेकिंग प्वाइंट बनाये गये हैं.

रांची जिले में मेन रोड स्थित GEL चर्च परिसर में मास्क चेकिंग अभियान की शुरुआत रांची डीसी छवि रंजन ने की. इस दौरान डीसी श्री रंजन ने सभी व्यवसायियों से अपने दुकान/प्रतिष्ठानों में हमेशा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने और सभी ग्राहकों से भी इसे करवाने की अपील की. साथ ही मास्क का हमेशा इस्तेमाल करने तथा बिना मास्क पहने किसी भी ग्राहक को अपने दुकान/प्रतिष्ठान में प्रवेश की अनुमति नहीं देने की बात कही. इसके अलावा समय- समय पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी करते रहने की बात दोहरायी. यही 3 सूत्र कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में सबसे कारगर हथियार है.

बता दें कि राज्य में काेरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार प्रयत्नशील है. इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के सचिव केके सोन ने राज्य के सभी जिलों के डीसी को पत्र भेजकर 18 मार्च, 2021 से मास्क चेकिंग अभियान चलाने की बात कही थी. साथ ही यह निर्देश दिया गया कि इस अभियान को कड़ाई से पालन कराये और बिना मास्क पहने लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी करें. इसी के मद्देनजर गुरुवार से राज्य में मास्क चेकिंग अभियान की शुरुआत हुई है.

डीसी ने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का किया निरीक्षण

अभियान की शुरुआत में डीसी श्री रंजन ने कई दुकानों का भी निरीक्षण किया तथा उनके मैनेजर/ स्टाफ को इन 3 सूत्रों के अनुपालन के आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि जूते/चप्पलों की दुकान, गारमेंट्स/कपड़ों की दुकान, ज्वेलरी/आभूषण, रेस्टॉरेंट/होटल आदि में लगातार सामग्रियों को ग्राहक बार- बार छूते हैं जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहता है. इसकी रोकथाम के लिए सैनिटाइजर का प्रयोग हमेशा करना चाहिए. वहीं, पंक्तिबद्ध होकर सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने का निदेश दिया. उन्होंने सभी दुकानदारों को नो मास्क, नो एंट्री का स्लोगन दिया है. साथ ही कहा कि किसी भी परिस्थिति में बिना मास्क के ग्राहकों को अगर दुकान में एंट्री दी जाती है, तो दुकानदार पर कार्रवाई की जायेगी.

रांचीवसियों से अपील

डीसी श्री रंजन ने जिले से कोरोना वायरस संक्रमण को खत्म करने के लिए रांचीवासियों से सोशल डिस्टैंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर का समय- समय पर इस्तेमाल सोशल डिस्टैंसिंग, मास्क और सैनिटाइजेशन (SMS) करने की अपील की है. रांचीवसियों के सहयोग से ही जिला प्रशासन कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोक पाने में सक्षम हो पायेगा.

मास्क चेकिंग अभियान की शुरुआत के दौरान रांची एसएसपी एसके झा, नोडल पदाधिकारी संजय कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी राकेश रंजन उरांव, मेरी मड़की, GEL चर्च कॉम्प्लेक्स व्यवसायी संघ के अध्यक्ष रोशन लाल भाटिया समेत अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें