1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. signature campaign of congress in jharkhand against rising inflation a flurry of allegations against bjp smj

बढ़ती महंगाई के खिलाफ झारखंड में कांग्रेस का सिग्नेचर कैंपेन, भाजपा पर लगाये आरोपों की झड़ी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी और बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का सिग्नेचर अभियान.
पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी और बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का सिग्नेचर अभियान.
सोशल मीडिया.

Jharkhand News (रांची) : पेट्रोल-डीजल तथा रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी और महंगाई के खिलाफ देशव्यापी विरोध कार्यक्रम के तहत झारखंड के कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने राज्यभर में पेट्रोल पंप के समक्ष हस्ताक्षर अभियान (सिग्नेचर कैंपेन) चलाया गया. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव पेट्रोलियम पदार्थ और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ खुद सड़क पर उतरे. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने राजधानी रांची के बरियातू रोड स्थित पेट्रोल पंप के सामने हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लिया.

इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव ने खुद सबसे पहले हस्ताक्षर किया. इस दौरान उन्होंने भाजपा पर जमकर हमला किया. मंत्री डाॅ उरांव ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार भले ही सत्ता के मद में चूर है, लेकिन जनता अब छोड़ेगी नहीं. वर्ष 1947 से आज तक कांग्रेस ने जनहित को ध्यान में रख कर सभी कदम उठाया है और काम किया है. लेकिन, सत्ता के नशे में चूर केंद्र सरकार महंगाई पर अंकुश के लिए कोई कदम नहीं उठा रही है.

डॉ उरांव ने कहा कि जनता के आक्रोश को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोलियम मंत्री को बदल दिया, लेकिन अब भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. लोग चीख-चीख कर महंगाई कम करने की मांग कर रहे हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत में वृद्धि होने से महंगाई बढ़ जाती है. इसका असर चावल, दाल, आटा, नमक और तेल समेत सभी आवश्यक वस्तुओं पर पड़ता है. साथ ही कहा कि मोदी सरकार में लोगों की आमदनी घट रही है, लेकिन महंगाई बढ़ने से सभी त्रस्त हैं.

राज्य के कृषि मंत्री बादल ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए डीजल की कीमत में कमी करने और सब्सिडी देने की मांग की. उन्होंने कहा कि जनता की आवाज अब रायसीना की दीवारों को पार कर प्रधानमंत्री के कानों तक पहुंचेगी. यदि अब भी केंद्र सरकार ने मूल्य नियंत्रित करने को लेकर प्रयास नहीं किया, तो देश में अराजकता की स्थिति उत्पन्न हो जायेगी.

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने कहा कि देश की जनता हताश है, क्योंकि देश में टैक्स वसूली का राज है. पिछले एक साल में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 67 बार बढ़ोतरी हुई है. एक सर्वे के अनुसार, महामारी और महंगाई से परेशान ज्यादातर भारतीय अब यह मानने लगे हैं कि उनकी आमदनी घटेगी. करीब 79 प्रतिशत लोगों की आमदनी पिछले साल की तुलना में इस वर्ष घट चुकी है और मार्च 2020 से पहले की स्थिति अभी आने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही.

उन्होंने देश की आम जनता से आग्रह किया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में महंगाई के खिलाफ शुरू किये आंदोलन में आमजन सहयोग करें. उन्होंने कहा कि जब तक बढ़ी हुई कीमत को वापस नहीं ले लिया जाता, तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता लाल किशोरनाथ शाहदेव ने कहा कि भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की गलत नीतियों और उनकी सत्ता की भूख ने करोड़ों लोगों को दाने-दाने को तरसा दिया है. केंद्र में 7 साल से अधिक समय से रहने के दौरान भाजपा नेताओं ने कुछ नहीं किया, बस रोज नया जुमला दिया. वहीं, एक अध्ययन के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मिडिल क्लास वाले भी राशन के लिए लाइन में लगने को मजबूर हैं. देश के 23 करोड़ लोगों की दैनिक आय 8 महीने में 375 रुपये से कम हुई.

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ राजेश गुप्ता छोटू ने बताया कि पार्टी के सभी सांसद, विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक और वरिष्ठ पदाधिकारी तथा विभिन्न मोर्चा-विभागों के नेता-कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में सोशल डिस्टैंसिंग और कोविड-19 को लेकर जारी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लिया. उन्होंने इस अभियान को जनभागीदारी से सफल बनाने के लिए सभी पार्टी नेताओं-कार्यकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया.

इस मौके पर पूर्व मंत्री गीताश्री उरांव, प्रदेश अल्पसंख्यक कांग्रेस अध्यक्ष शकील अख्तर अंसारी, वरिष्ठ नेता मदन मोहन शर्मा, फिरोज रिजवी मुन्ना, सन्नी टोप्पो, जितेंद्र त्रिवेदी, शारीक अहमद, सोनी नायक, विनीता पाठक, कुमुद रंजन समेत अन्य नेता एवं कार्यकर्त्ता उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें