1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sarkari naukri 2021 increased effective date of age limit fixed for new appointment in government jobs age limit will be effective for appointment of persons with disabilities grj

Sarkari Naukri : सरकारी नौकरियों में नयी नियुक्ति के लिए तय उम्र सीमा की प्रभावी तिथि बढ़ी, दिव्यांगों की नियुक्ति के लिए इतने साल तक प्रभावी रहेगी उम्र सीमा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Sarkari Naukri : सरकारी नौकरियों में नयी नियुक्ति के लिए तय उम्र सीमा की प्रभावी तिथि बढ़ी
Sarkari Naukri : सरकारी नौकरियों में नयी नियुक्ति के लिए तय उम्र सीमा की प्रभावी तिथि बढ़ी
फाइल फोटो

Sarkari Naukri 2021, government jobs, age limit, रांची : राज्य सरकार ने नियुक्ति (appointment) के लिए निर्धारित उम्र सीमा (age limit) की अवधि बढ़ा दी है. सरकारी नौकरियों (government jobs) में नियुक्ति के लिए निर्धारित उम्र सीमा की अवधि 31 दिसंबर 2020 को समाप्त हो गयी है. अवधि विस्तार के बाद पूर्व निर्धारित उम्र सीमा 1.1.2021 से 31.12.2025 तक प्रभावी रहेगी. दिव्यांगों (disabilities) की नियुक्ति के लिए पूर्व निर्धारित उम्र सीमा 10 साल तक प्रभावी रहेगी.

सरकारी नौकरियों में राजपत्रित व अराजपत्रित पदों पर नियुक्ति के लिए अधिकतम उम्र सीमा वर्ष 2016 में निर्धारित की गयी थी. इस सिलसिले में राज्य सरकार ने 25 जनवरी 2016 को अधिसूचना जारी की थी.

कार्मिक विभाग द्वारा अधिसूचना में कहा गया था कि नियुक्ति के लिए निर्धारित यह उम्र सीमा 31 दिसंबर 2020 तक प्रभावी रहेगी. इस अधिसूचना के आलोक में सरकारी पदों पर नियुक्ति के लिए निर्धारित उम्र सीमा का अवधि विस्तार किया जाना जरूरी है. इसलिए सरकार ने इसकी अवधि 31 दिसंबर 2025 तक बढ़ा दी है. राज्य सरकार ने दिव्यांगों की नियुक्ति के लिए सामान्य के मुकाबले 10 वर्ष अधिक उम्र सीमा निर्धारित की थी. इससे संबंधित अधिसूचना 12 अक्तूबर 2018 को जारी की गयी थी. सरकार ने नियुक्ति में दिव्यांगों में 10 साल की छूट जारी रखने का फैसला किया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें