1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ration card latest update in jharkhand applications are being made to add the names of relatives in ration cards why did the food supply department give this order grj

Ration Card Latest Update : झारखंड में राशन कार्ड में रिश्तेदारों के नाम जोड़ने को लेकर आ रहे हैं आवेदन, खाद्य आपूर्ति विभाग ने क्यों दिया ये आदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ration Card Latest Update : झारखंड में राशन कार्ड में रिश्तेदारों के नाम जोड़ने को  आवेदन
Ration Card Latest Update : झारखंड में राशन कार्ड में रिश्तेदारों के नाम जोड़ने को आवेदन
फाइल फोटो

Ration Card Latest Update, Jharkhand News, रांची : झारखंड में राशन कार्ड में रिश्तेदारों के नाम जोड़ने के लिए आनेवाले आवेदनों की संख्या काफी बढ़ गयी है. लगभग सभी जिलों में राशन कार्ड में रिश्तेदारों का नाम जोड़ने से संबंधित आवेदन हजारों की संख्या में लंबित हैं. प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से किये गये इन आवेदनों में ननद-साली, ममेरा-फुफेरा भाई, बुआ जैसे दूसरे रिश्तेदारों का नाम राशन कार्ड में जोड़ने का निवेदन किया गया है. इधर, खाद्य आपूर्ति विभाग ने सभी जिला आपूर्ति पदाधिकारियों को यह साफ कर दिया है कि अपने परिवार को छोड़कर अन्य किसी भी रिश्तेदार का नाम राशन कार्ड में शामिल नहीं करना है.

झारखंड में खाद्य आपूर्ति विभाग ने स्पष्ट किया है कि अपना परिवार का अर्थ माता-पिता, पत्नी और बच्चे हैं. संयुक्त परिवार होने की स्थिति में यह सुनिश्चित करना है कि परिवार में किसी और के नाम से राशन कार्ड आवंटित नहीं है. विभाग को मिली जानकारी के मुताबिक इस तरह के मामलों में लाभुक वास्तविक नहीं होते हैं. स्वास्थ्य कारणों से केवल आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए लोग अपना नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं.

पिछले दिनों विभाग द्वारा की गयी जांच में 85 हजार से अधिक राशन कार्ड निरस्त किये गये हैं. माना जा रहा है कि यह राशन कार्ड केवल आयुष्मान योजना का लाभ हासिल करने के लिए ही बनवाये गये थे. इन सभी राशन कार्ड से अनाज का उठाव नहीं किया जा रहा था. सभी राशन कार्ड सुषुप्त थे. मामला संज्ञान में आने के बाद सरकार ने सभी राशन कार्ड रद्द कर दिया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें