1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ramgarh becomes the first district in the country in the better performance of pm awas yojana jamtara second

पीएम आवास योजना के बेहतर प्रदर्शन में रामगढ़ बना देश का पहला जिला, जामताड़ा दूसरे नंबर पर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण).
Jharkhand news : प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण).
(फाइल फोटो).

Jharkhand news : रांची : झारखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का बेहतर प्रदर्शन रहा है. ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के परफॉरमेंस इंडेक्स (Performance Index) के अनुसार शीर्ष 20 सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले जिलों में 9 जिले झारखंड से हैं. इसमें रामगढ़ जिला पहले स्थान और जामताड़ा जिला दूसरे स्थान पर है. रामगढ़ जिला को पहला स्थान मिलने पर उपायुक्त संदीप सिंह ने इसे जिला प्रशासन की पूरी टीम के सहयोग का परिणाम बताया.

ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के परफॉरमेंस इंडेक्स (Performance Index) में झारखंड का बेहतर प्रदर्शन हुआ है. राज्य में रामगढ़ और जामताड़ा जिले के अलावा बोकारो, गिरिडीह, पलामू, खूंटी, सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम और सिमडेगा जिले ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में बेहतर प्रदर्शन किया है.

रामगढ़ जिले में वित्तीय वर्ष 2016-19 में 7,144 और वित्तीय वर्ष 2020-21 में 1,662 योजनाओं का लक्ष्य मिला. इसके तहत 6,983 योजनाएं पूरी कर ली गयी. वहीं, जामताड़ा जिले में 19,387 योजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य मिला. इसमें इस जिले ने 18,772 योजनाओं को पूरा किया. इसी तरह सिमडेगा जिले में 10,125 योजनाओं में से 9,789 योजनाएं पूरी हुई. पश्चिमी सिंहभूम जिले में 12,686 में से 12,243 योजनाएं पूरी हुई.

5 पैरामीटर पर परफॉरमेंस इंडेक्स का निर्धारण

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के परफाॅरमेंस इंडेक्स के तहत 5 पैरामीटर पर इसका निर्धारण होता है. इसके तहत मेशन की ट्रेनिंग की स्थिति, ग्रामसभा आयोजित करने की स्थिति, ग्राम पंचायत में पीडब्ल्यूएल की स्थित, आधार रजिस्ट्रेशन और आवास आवंटन की स्थिति के आधार पर परफॉरमेंस इंडेक्स का निर्धारण होता है.

समय पर लाभुकों को आवास उपलब्ध कराना प्राथमिकता : उपायुक्त

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के परफाॅरमेंस इंडेक्स में रामगढ़ जिला को देश में पहला स्थान मिलने पर उपायुक्त संदीप सिंह ने इसे जिला प्रशासन की पूरी टीम के सहयोग का योगदान बताया. प्रभात खबर डॉट काम से बात करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिला में पीएमवाई ग्रामीण के हर स्तर पर बेहतर कार्य हुआ है. उन्होंने कहा कि लाभुकों को समय पर आवास उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें