1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. preparations started to set up sports university in bihar sports university did not come out of files even in six years in jharkhand in the year 2015 mou was signed between jharkhand government and ccl grj

Sports University In Jharkhand : बिहार में खेल विश्वविद्यालय बनाने की तैयारी शुरू, झारखंड में छह साल में भी फाइलों से नहीं निकला खेल विश्वविद्यालय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sports University In Jharkhand : छह साल बाद भी खेल विश्वविद्यालय का काम शुरू नहीं
Sports University In Jharkhand : छह साल बाद भी खेल विश्वविद्यालय का काम शुरू नहीं
फाइल फोटो

Sports University In Jharkhand, रांची न्यूज (सुनील कुमार) : झारखंड में पिछले 20 साल में कई योजनाएं बनीं और केवल फाइलों में सिमट कर रह गयी. कई योजनाओं पर काम भी हुआ लेकिन वह भी फाइलों में. इसी तरह यहां के खिलाड़ियों और खेल को बढ़ावा देने के लिए खेल विश्वविद्यालय बनाने की योजना छह साल पहले बनी थी. जो अभी तक धरातल पर नहीं उतर सकी, जबकि बिहार के राजगीर में खेल विश्वविद्यालय बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है.

झारखंड सरकार और सीसीएल के बीच वर्ष 2015 में खेल विश्वविद्यालय के लिए एमओयू किया गया था. इसके बाद से यह योजना सिर्फ फाइलों में ही सिमट कर रह गयी है. वहीं दूसरी ओर हमारे पड़ोसी राज्य बिहार के राजगीर में खेल विश्वविद्यालय बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है और वहां की सरकार इस पर तेजी से काम भी कर रही है.

सीसीएल के अनुसार रांची के होटवार में 10 एकड़ जमीन पर खेल विश्वविद्यालय बनाया जाना है. इसके रखरखाव और अन्य जिम्मेदारियों में सीसीएल की भागीदारी होगी. योग व फिजिकल एजुकेशन की शिक्षा दी जायेगी. इस खेल विश्वविद्यालय में योग, फिजिकल एजुकेशन, व्यायाम क्रिया, विज्ञान व जीव यांत्रिकी, क्रीड़ा प्रबंधन कौशल एवं क्रीड़ा मनोविज्ञान, समाज विज्ञान, उन्नत क्रीड़ा प्रशिक्षण एवं तकनीकी इत्यादि में उच्च शिक्षा प्रदान की जायेगी. इस विश्वविद्यालय में 50 फीसदी विद्यार्थी झारखंड के होंगे. साथ ही फीस में उन्हें 25 प्रतिशत की छूट दी जायेगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें