1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. pm modi in jharkhand live new year 2021 first day of the new year prime minister narendra modi give a light house gift to the poor in ranchi foundation stone of the proposed light house project video conferencing cm hemant soren grj

PM Modi In Jharkhand LIVE : पीएम नरेंद्र मोदी का नये साल पर झारखंड को तोहफा, लाइट हाउस की रखी आधारशिला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi In Jharkhand LIVE : पीएम नरेंद्र मोदी का नये साल के पहले दिन झारखंड को लाइट हाउस का तोहफा
PM Modi In Jharkhand LIVE : पीएम नरेंद्र मोदी का नये साल के पहले दिन झारखंड को लाइट हाउस का तोहफा
फाइल फोटो

PM Modi In Jharkhand LIVE , Prime Minister Narendra Modi, light house project, रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नये साल के पहले दिन आज शुक्रवार (एक जनवरी) को रांची में गरीबों को लाइट हाउस का तोहफा दिया. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए धुर्वा में प्रस्तावित लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. रांची में कुल 133.99 करोड़ रुपये की परियोजना के तहत 1,008 आवासीय इकाइयों का निर्माण होना है. आपको बता दें कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट में 315 वर्गफीट का वन बेडरूम फ्लैट दिया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हाउसिंग निर्माण से रोजगार भी मिलते हैं. हाउसिंग फॉर ऑल का सपना सबका पूरा हो. इसके लिए सरकार तेजी से काम कर रही है. निर्धारित दिशा में चलने की जरूरत है. छह लाइट हाउस की तकनीक विद्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

श्रमिक भी गरिमा के साथ जीवन जीएं. इसके लिए उचित किराये के घर की व्यवस्था हो, जहां वे काम करते हैं. घरों पर जीएसटी में भी सरकार ने छूट दी है. कंस्ट्रक्शन से जुड़ा परमिशन ऑनलाइन करने पर जोर दिया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

घर की चाबी लोगों के विकास का द्वार खोल रही है. इस चाबी की बड़ी ताकत है. कोरोना काल के दौरान ही एक और बड़ा कदम उठाया गया है. जो एक राज्य से दूसरे राज्यों में जाते हैं या गांव से शहर आते हैं. उन्हें ध्यान रखते हुए भी कार्य किये जा रहा हैं. कम जगह में कई श्रमिक रहने को मजबूर रहते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

शहरों में रहनेवाले मध्यम वर्ग के लोगों को होम लोन पर छूट दिया जा रहा है. आज देश में लगभग 60 हजार रियल स्टेट रेरा के तहत रजिस्टर्ड हैं. गरीबों और मध्यम वर्ग के लोगों में खुशियों लाने को लेकर काम किया जा रहा है. घर की चाबी मिलने पर सम्मानपूर्ण जीवन का हक मिल जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम ने कहा कि गरीबों को घर के अलावा बिजली, पानी, रसोई गैस समेत अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं. जियो टैगिंग की जा रही है. लाभुकों को राशि सीधे उनके अकाउंट में भेजी जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सामान्य व्यक्ति को भरोसा नहीं था कि कानून उसके साथ है. ब्याज की ऊंची दरों से भी परेशानी थी. पिछले छह साल से लोगों में भरोसा आया है कि अब उनका अपना घर होगा. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरों में लाखों घर दिये जा चुके हैं. अभी भी घरों के निर्माण किये जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि नयी और सस्ती तकनीक को विकसित करने की जरूरत है. शहर में रहने वाले लोगों का भी सपना होता है कि उनका अपना घर हो. पहले लोगों का ये सपना सपना रह जाता था. कागज पर ही घर रहता था.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम ने कहा कि देश की सभी यूनिवर्सिटी व इंजीनियरिंग कॉलेजों से आग्रह है कि वे इन साइट्स पर जाएं और तकनीक को देखें. मुख्यमंत्री भी इन्हें मदद करें. देश के अनुरूप इसकी बदल सकते हैं या नहीं. इसे देखें. इससे देश तेजी से आगे बढ़ेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

अब आज से अगल-अगल साइट पर लाइट हाउस प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है. इसमें नयी तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है. इंदौर में बने रहे घर में ईंट और गारे नहीं होंगे. घर सस्ते होंगे और तेजी से बनेंगे. रांची में थ्री डी सिस्टम से घर बनेगा. एक साल में हजार घर बनेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम ने कहा कि देश में हाउसिंग का मामला पहले यूं ही चलता रहता था. अब तेजी से निर्माण पर जोर दिया जा रहा है. ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी को इसके लिए आमंत्रित किया.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम ने कहा कि इसके पीछे बड़ा विजन है. पहले केंद्र सरकार की प्राथमिकता में ये नहीं थी. अब इसे प्राथमिकता दी जा रही है. देश ने अलग मार्ग अपनाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नववर्ष की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि नयी ऊर्जा और नये संकल्पों के साथ आगे बढ़ने का वक्त है. गरीबों के लिए घर बनाने की नयी तकनीक दी जा रही है. देश के छह लाइट हाउस प्रकाश स्तंभ की तरह हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के मुख्यमंंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड अत्यंत पिछड़ा प्रदेश है. यहां लाइट हाउस के जरिए 1008 आवासों का निर्माण किया जाना है. केंद्र, राज्य व लाभुक की इसमें हिस्सेदारी होगी. यहां के लोगों की आमदनी काफी कम है. गरीबों पर आर्थिक बोझ कैसे कम हो, इस पर चिंतन करने की जरूरत है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आवास दिये जाते रहे हैं. आपने शहरी ग्रामीणों की सुध ली है. ये सराहनीय कदम है.

email
TwitterFacebookemailemail

कम आय वालों को लाभ 

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जोहार कहा. कम आय वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास

नए साल के पहले दिन आज प्रधानमंत्री मोदी ने छह राज्यों में छह लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, त्रिपुरा, और तमिलनाडु में लाइट हाउस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी. कार्यक्रम में सभी छह राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए. साल 2017 में जीएचटीसी-भारत के तहत लाइट हाउस परियोजना के निर्माण हेतु छह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की घोषणा की गई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

पक्के मकानों का होगा निर्माण

लाइट हाउस प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना है. देश के जिन 6 राज्यों में प्रधानमंत्री ने ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट’ की आधारशिला रखी है, वहां जीएचटीसी- इंडिया इनिशिएटिव के तहत पक्के मकानों का निर्माण कराया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

लाइट हाउस प्रोजेक्ट की रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नववर्ष के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए झारखंड समेत छह राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया (जीएचटीसी इंडिया) के तहत छह राज्यों में इन कार्यक्रमों की आधारशिला रखी.

email
TwitterFacebookemailemail

लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नये साल के पहले दिन आज शुक्रवार (एक जनवरी) को रांची में गरीबों को लाइट हाउस का तोहफा दिया. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए धुर्वा में प्रस्तावित लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. रांची में कुल 133.99 करोड़ रुपये की परियोजना के तहत 1,008 आवासीय इकाइयों का निर्माण होना है. आपको बता दें कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट में 315 वर्गफीट का वन बेडरूम फ्लैट दिया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

2022 तक सभी के लिए आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी मिशन को '2022 तक सभी के लिए आवास' के दृष्टिकोण के साथ डिजाइन किया गया है. इसमें राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, शहरी स्थानीय निकायों और लाभार्थियों के उत्कृष्ट योगदान के लिए वार्षिक पुरस्कार देने की योजना बनायी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स का निर्माण मध्य प्रदेश के इंदौर, गुजरात के राजकोट, तमिलनाडु के चेन्नई, झारखंड के रांची, त्रिपुरा के अगरतला और उत्तर प्रदेश के लखनऊ में किया जा रहा है. इसमें प्रत्येक स्थान पर संबद्ध बुनियादी ढांचा सुविधाओं के साथ लगभग 1,000 मकानों को शामिल किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स देश में पहली बार निर्माण क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर नये जमाने की वैकल्पिक वैश्विक प्रौद्योगिकी, सामग्रियों और प्रक्रियाओं का बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं. इनका निर्माण जीएचटीसी- इंडिया के तहत किया जा रहा है, जो आवास निर्माण के क्षेत्र में नवीन तकनीकों को अपनाने के लिए एक समग्र परिवेश तैयार करने की परिकल्पना करता है.

email
TwitterFacebookemailemail

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री NAVARITIH (न्यू, अफोर्डेबल, वैलिडेटेड, रिसर्च इनोवेशन टेक्नोलॉजिज फॉर इंडियन हाउसिंग) नाम से नवोन्मेषी निर्माण प्रौद्योगिकी पर एक सर्टिफिकेट कोर्स और जीएचटीसी-इंडिया के जरिये पहचान किये गये 54 नवोन्मेषी आवास निर्माण प्रौद्योगिकी के एक संग्रह का विमोचन भी करेंगे. इस अवसर पर आवास एवं शहरी कार्य मंत्री (स्वंतत्र प्रभार) के अलावा झारखंड, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री उपस्थित रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार (एक जनवरी) की सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये झारखंड समेत छह राज्यों में छह स्थानों पर ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज- इंडिया के तहत हल्के मकान से जुड़ी परियोजनाओं (लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स) की आधारशिला रखेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री अफोर्डेबल सस्टेनेबल हाउसिंग एक्सेलेरेटर्स- इंडिया के तहत विजेताओं की भी घोषणा करेंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी मिशन के कार्यान्वयन में उत्कृष्टता के लिए वार्षिक पुरस्कार भी देंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्कृष्ट नगर परिषद का सम्मान

उत्कृष्ट नगर परिषद के लिए झुमरी तिलैया नगर परिषद को सम्मान दिया जायेगा. मंत्रालय द्वारा झारखंड को बेस्ट कम्युनिटी मोबिलाइजेशन के लिए पुरस्कृत किया जायेगा. मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अल्टरनेटिव एंड इनोवेटिव कंस्ट्रक्शन सिस्टम फॉर हाउसिंग और कंपेंडियम ऑफ इनोवेटिव इमर्जिंग टेक्नोलॉजी शॉटलिस्टेड अंडर जीएचटीसी इंडिया पुस्तिका का विमोचन भी करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच श्रेणियों में मिलेगा पुरस्कार

झारखंड को पांच श्रेणियों में पुरस्कार दिया जायेगा. उत्कृष्ट आवास के लिए जामताड़ा से बादल दास, आदित्यपुर से शंभु सरकार व मानगो से संजय धरा को सम्मानित किया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

315 वर्गफीट का मिलेगा वन बेडरूम फ्लैट

लाइट हाउस प्रोजेक्ट में अत्याधुनिक तरीके से 315 वर्गफीट का वन बेडरूम फ्लैट दिया जायेगा. श्रीमती जाधव ने बताया शिलान्यास कार्यक्रम में भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा अलग-अलग श्रेणियों में बेहतर कार्य के लिए नगर निकायों को पुरस्कृत किया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

133.99 करोड़ रुपये की है परियोजना

रांची में कुल 133.99 करोड़ रुपये की परियोजना के तहत 1,008 आवासीय इकाइयों का निर्माण होगा. एक आवास के लिए केंद्र सरकार 5.5 लाख और राज्य सरकार एक लाख रुपये का अनुदान देगी. आवास के लिए लाभुक को 6.79 लाख रुपये देने होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के छह शहरों में रांची भी

श्रीमती जाधव ने बताया कि भारत सरकार ने लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए देश के छह शहरों का चयन किया है. इनमें रांची के अलावा राजकोट, अगरतला, इंदौर, लखनऊ व चेन्नई शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आज शिलान्यास

नगरीय प्रशासन निदेशक विजया जाधव ने जानकारी दी कि रांची के धुर्वा में प्रस्तावित लाइट हाउस प्रोजेक्ट के शिलान्यास के दौरान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, सांसद संजय सेठ, मेयर आशा लकड़ा, हटिया विधायक नवीन जायसवाल व नगर विकास सचिव विनय चौबे उपस्थित रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पीएम करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रांची के धुर्वा में प्रस्तावित लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. यह जानकारी नगरीय प्रशासन निदेशक विजया जाधव ने गुरुवार को दी.

email
TwitterFacebookemailemail

लाइट हाउस का तोहफा

झारखंड के लिए नये साल (2021) के पहले दिन अच्छी खबर है. आज शुक्रवार (एक जनवरी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची में गरीबों के लिए लाइट हाउस का तोहफा देंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास

PM Modi In Jharkhand LIVE , Prime Minister Narendra Modi, light house project, रांची : नये साल के पहले दिन एक जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची में गरीबों के लिए लाइट हाउस का तोहफा देंगे. वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर धुर्वा में प्रस्तावित लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. यह जानकारी नगरीय प्रशासन निदेशक विजया जाधव ने गुरुवार को दी. उन्होंने बताया कि शिलान्यास के दौरान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, सांसद संजय सेठ, मेयर आशा लकड़ा, हटिया विधायक नवीन जायसवाल व नगर विकास सचिव विनय चौबे उपस्थित रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें