1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. panchayat chunav 2021 chances of panchayat elections in jharkhand by the end of this year minister alamgir alam indicated smj

Panchayat Chunav 2021: झारखंड में इस साल के अंत तक पंचायत चुनाव की संभावना, मंत्री आलमगीर आलम ने दिये संकेत

झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की संभावना एक बार फिर प्रबल हो गयी है. मंत्री आलमगीर आलम ने दिसंबर माह के अंत में पंचायत चुनाव कराने के संकेत दिये हैं. इसको लेकर तैयारी अंतिम चरण में हैं. मंत्री के मुताबिक, सीएम हेमंत सोरेन से बात कर आगे की कार्रवाई की जायेगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
झारखंड में दिसंबर माह के अंत तक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की संभावना.
झारखंड में दिसंबर माह के अंत तक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की संभावना.
फाइल फोटो.

Panchayat Chunav 2021 (रांची) : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर झारखंड में भी सुगबुगाहट तेज हो गयी है. झारखंड में साल 2021 के अंत तक यानी दिसंबर माह में पंचायत चुनाव की संभावना बन रही है. इसको लेकर पंचायती राज विभाग की ओर से आवश्यक कार्रवाई भी तेज हो गयी है. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री आलमगीर आलम ने दिसंबर माह के अंत में चुनाव होने के संकेत दिये हैं.

मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि झारखंड में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी हो रही है. संभावना है कि दिसंबर माह के अंत तक तैयारी पूरी हो जाये. इसको लेकर विभाग को रूपरेखा तैयार करने को कहा गया है. विभाग में इसको लेकर आवश्यक संलेख तैयार हो रहा है. उन्होंने कहा कि रूपरेखा तैयार हो जाने के बाद इस संबंध में सीएम हेमंत सोरेन से बातचीत की जायेगी. फिर आगे की कार्रवाई की जायेगी.

जानकारी के मुताबिक, वर्ष 2020 में ही राज्य में पंचायत चुनाव होना था, लेकिन कोविड-19 के मद्देनजर चुनाव कराना संभव नहीं हुआ. ऐसे में पंचायती राज संस्थाओं को 6 महीने का एक्सटेंशन दिया गया था. लेकिन, 6 माह की अवधि पूरी हो जाने के बाद भी चुनाव नहीं कराया जा सका.

ऐसे में फिर से पंचायती राज संस्थाओं को एक्सटेंशन दिया गया है. इस बार पंचायत चुनाव होने तक की अवधि के लिए एक्सटेंशन दिया गया है. इसके तहत पंचायत प्रतिनिधियों को प्रभारी व्यवस्था के तहत कार्य करने के लिए अधिकृत किया गया है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें