1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. online bed booking can now be done in government and private hospitals of jharkhand cm hemant launches amritvahini app and chatboat know how to book smj

झारखंड के सरकारी व प्राइवेट हॉस्पिटल में अब हो सकेगी ऑनलाइन बेड बुकिंग, CM हेमंत ने अमृतवाहिनी एप और चैटबॉट की शुरुआत की, जानें कैसे होगी बुकिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमृतवाहिनी पोर्टल, एप और चैटबॉट का ऑनलाइन उद्घाटन करते झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन व अन्य.
अमृतवाहिनी पोर्टल, एप और चैटबॉट का ऑनलाइन उद्घाटन करते झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन व अन्य.
ट्विटर.

Coronavirus in Jharkhand (रांची) : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राज्य से कोरोना वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. हर दिन किसी न किसी संसाधनों को राज्य की जनता के प्रति समर्पित कर रहे हैं, ताकि कोरोना संक्रमितों और उसके परिजनों को हर हाल में लाभ मिले. इसी कड़ी में शुक्रवार को सीएम श्री सोरेन ने अमृतवाहिनी पोर्टल, एप और चैटबोट की ऑनलाइन शुरुआत की.

अमृतवाहिनी पोर्टल, एप और चैटबॉट के उद्घाटन मौके पर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इस दिशा में कई कारगर व्यवस्थाएं स्थापित की गयी हैं, जिसका फायदा राज्यवासियों को हो रहा है. इसी क्रम में अमृत वाहिनी के जरिये एक और कदम आगे बढ़े हैं. इस वेब पोर्टल और मोबाइल एप तथा चैटबॉट के माध्यम से हॉस्पिटल में ऑक्सीजन बेड और वेंटिलेटर युक्त ICU की उपलब्धता और उसकी ऑनलाइन बुकिंग करायी जा सकती है. वहीं, व्हाट्स एप चैटबॉट के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श के साथ कोविड से संबंधित सभी जानकारी मोबाइल पर उपलब्ध करायी जायेगी.

चुनौतियों से निबटने के लिए उठाये जा रहे कई कदम

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में जिस तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है, सरकार भी उसी गति के साथ इससे निपटने के लिए काम कर रही है. इस सिलसिले में राज्य के हॉस्पिटल में ऑक्सीजन युक्त बेड और वेंटिलेंटर निरतंर बढ़ रहे हैं. संक्रमितों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं देने का प्रयास लगातार जारी है. आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमितों को कोविड मेडिकल किट उपलब्ध कराया जा रहा है.

अबतक लगभग 43 हजार लोगों को यह उपलब्ध कराया जा चुका है. वहीं, कोविड सर्किट के माध्यम से 800 से ज्यादा संक्रमितों को ऑक्सीजन युक्त बेड उपलब्ध कराया जा चुका है. संजीवनी वाहन के माध्यम से हॉस्पिटल के लिए इमरजेंसी में 24 घंटे ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गयी है. वहीं, प्राइवेट हॉस्पिटल में कोविड मरीजों के लिए 70 प्रतिशत बेडों को आरक्षित करने का निर्देश दिया जा चुका है.

सर्दी,जुकाम और बुखार को हल्के में न लें

मुख्यमंत्री ने राज्यवासियों से आग्रह किया कि वे सर्दी, जुकाम और बुखार को हल्के में न लें. यह कोरोना का लक्षण भी हो सकता है. अगर किसी में ये लक्षण हैं, तो वे तुरंत अपने को आइसोलेट कर लें और कोरोना टेस्ट कराएं. इससे ना सिर्फ आप अपने को बचा सकते हैं, बल्कि परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं. उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में लोग हतोत्साहित हो रहे हैं. मेरा लोगों से आग्रह है कि वे घबराएं नहीं. सरकार उनकी मदद के लिए पूरी तरह तैयार है. वर्तमान हालात में काफी संवेदनशीलता और सहनशीलता के साथ काम करने की जरूरत है. सभी के सहभागिता और सहयोग से कोरोना को काबू में कर सकते हैं.

अमृतवाहिनी एप एवं पोर्टल से लाभ

अमृतवाहिनी एप एवं पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी जिलों के कोविड हॉस्पिटल में इसकी सुविधा मिलेगी. इसके तहत सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में ऑक्सीजन युक्त बेड, ICU बेड और सामान्य बेड की पूरी जानकारी मिलेगी. इससे सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में बेड बुक कराने में काफी सहूलियत मिलेगी.

इस पोर्टल के जरिये हॉस्पिटल द्वारा रेमडेसिविर की मांग, प्रबंधन की मॉनिटरिंग और होम आइसोलेशन में इलाजरत संक्रमितों के लिए किट से जुड़ी समस्या का भी समाधान होगा. साथ ही जरूरत पड़ने पर कोरोना संक्रमित मरीज वीडियो कॉल के जरिये डॉक्टर्स से परामर्श भी ले सकेंगे.

ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन बुकिंग

बेड की स्थिति देखनी है, तो आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अमृतवाहिनी एप पर जाना होगा. कोरोना मरीज या उनके परिजन www.amritvahini.in वेबसाइट पर जाकर राज्य के हॉस्पिटल में बेड की स्थिति को जान सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी सुविधा के अनुसार नजदीकी कोविड हॉस्पिटल में भी बेड की बुकिंग आसानी से कर सकेंगे. यह बुकिंग 2 घंटे के लिए मान्य होगी. इस समयावधि में मरीज के नहीं पहुंचने पर बेड अन्य किसी जरूरतमंदों को आवंटित कर दिये जायेंगे.

चैटबॉट नंबर जारी

चैटबॉट के माध्यम से कोरोना संक्रमित मरीजोें को जरूरी जानकारी के लिए हेमंत सरकार ने चैटबॉट नंबर भी जारी किया है. आप चैटबॉट नंबर 8595524447 पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, कोरोना संबंधी जरूरी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. इस नंबर पर आप ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श ले सकते हैं. साथ ही दवाईयों, डाइट चार्ट, जिला कंट्रोल रुम से संपर्क, प्लाज्मा दान, होम आइसोलेशन किट से संबंधित जानकारी भी प्राप्त का जा सकती है.

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, विकास आयुक्त सह स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का और नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें