1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. nitish government writes letter to hemant soren government to start bus services between bihar and jharkhand amid coronavirus lockdownunlock know the guidelines mth

झारखंड और बिहार के बीच जल्द शुरू हो सकती हैं बस सेवाएं, जानें क्या है तैयारी...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
झारखंड सरकार के परिवहन विभाग ने सहमति दे दी, तो जल्दी ही शुरू हो जायेंगी बिहार और झारखंड के बीच बस सेवाएं.
झारखंड सरकार के परिवहन विभाग ने सहमति दे दी, तो जल्दी ही शुरू हो जायेंगी बिहार और झारखंड के बीच बस सेवाएं.
Prabhat Khabar

रांची : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से घोषित लॉकडाउन के बीच बिहार और झारखंड के बीच बस सेवा शुरू करने की तैयारी चल रही है. इस संबंध में बिहार की नीतीश कुमार की सरकार ने झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार को एक पत्र लिखा है.

यह चिट्ठी बिहार सरकार के परिवहन विभाग ने लिखा है. बताया जा रहा है कि विभाग चाहता है कि जल्द से जल्द दोनों राज्यों के बीच बस सेवा शुरू की जाये, ताकि लोगों को आने-जाने में सहूलियत मिले. साथ ही बस मालिकों की भी आदमनी शुरू हो जाये.

लॉकडाउन के कारण करीब 6 महीने से बसें खड़ी हैं. इसकी वजह से बस मालिकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. अब जबकि पूरे देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, बस सेवाओं को भी शुरू किया जाना चाहिए. हालांकि, कुछ गाइडलाइन के साथ ही सेवाएं शुरू की जायें.

बिहार सरकार के परिवहन विभाग ने कहा है कि बसों का परिचालन कोरोना के गाइडलाइन के हिसाब से ही होगा. बसों में भी सोशल डिस्टैंसिंग सहित अन्य निर्देशों का सख्ती से पालन किया जायेगा, ताकि बसों में यात्रा करने वाले लोग कोरोना के संक्रमण की चपेट में नहीं आयें.

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि लोगों को बताया जायेगा कि वे वाहनों की रेलिंग का उपयोग कम से कम करें. बसों के अंदर पान, खैनी, तंबाकू, गुटखा आदि का उपयोग कोई नहीं कर सकेगा. ऐसा करने वालों से जुर्माना वसूला जायेगा.

उल्लेखनीय है कि बिहार और झारखंड दोनों ही राज्यों में राज्य की सीमा के भीतर सख्त गाइडलाइंस के साथ बसों का परिचालन शुरू कर दिया गया है. बिहार सरकार ने उत्तर प्रदेश और नेपाल के लिए भी बस सेवा शुरू करने की मंशा जाहिर की है. सभी पक्षों को उसने चिट्ठी लिखी है.

बिहार की नीतीश कुमार सरकार की ओर से दोनों राज्यों के बीच बस सेवा शुरू करने के संबंध में जो चिट्ठी लिखी गयी है, उस पर झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने क्या फैसला किया है, इसके बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पायी है.

क्या होंगे दिशा-निर्देश

  • बस चलाने वालों को हर दिन बस को धुलवाना होगा

  • हर ट्रिप के बाद बस को सैनिटाइज कराना होगा

  • ड्राइवर एवं कंडक्टर को साफ कपड़ा एवं मास्क, ग्लव्स पहनना होगा

  • बस में चढ़ते-उतरते समय सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कराया जायेगा

  • निर्धारित सीट के अतिरिक्त एक भी यात्री को चढ़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी

  • बसों में सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी

  • यात्रा करते समय यात्रियों को भी पहनना अनिवार्य किया जायेगा. बिना मास्क किसी को बस में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें