1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. nirmala devi of jharkhand mukti morcha is only female candidate at pirpainti assembly seat ram vilas paswan of rjd and lalan kumar of bjp contesting election know all details here mtj

Bihar Election 2020: पीरपैंती में एकमात्र महिला उम्मीदवार हैं झामुमो की निर्मला देवी, राम विलास पासवान और ललन कुमार भी हैं मैदान में

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bihar Election 2020: पीरपैंती में एकमात्र महिला उम्मीदवार हैं झामुमो की निर्मला देवी, राम विलास पासवान और ललन कुमार भी हैं मैदान में.
Bihar Election 2020: पीरपैंती में एकमात्र महिला उम्मीदवार हैं झामुमो की निर्मला देवी, राम विलास पासवान और ललन कुमार भी हैं मैदान में.
Election Commission of India

Bihar Election 2020, Jharkhand Mukti Morcha: रांची : बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दूसरे चरण के चुनाव में झारखंड की सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने अपना एक प्रत्याशी ही मैदान में उतारा है. यह प्रत्याशी एक महिला हैं, जो भागलपुर जिला के पीरपैंती विधानसभा क्षेत्र से अपना भाग्य आजमा रही हैं. 43 साल की निर्मला देवी इस विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे कुल 21 उम्मीदवारों में एकमात्र महिला हैं. चूंकि यहां से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना प्रत्याशी दिया है, चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है.

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने पीरपैंती विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के ललन कुमार को उतारा है, तो संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) या महागठबंधन ने राष्ट्रीय जनता दल के राम विलास पासवान को अपना उम्मीदवार बनाया है. पुष्पम प्रिया चौधरी की प्लुरल्स पार्टी ने दिलीप कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया है. पीरपैंती में 21 उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं, जिसमें 8 निर्दलीय हैं. नेशनल टाइगर पार्टी, राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी, भारतीय दलित पार्टी, राष्ट्रीय जन-जन पार्टी, जन अधिकार पार्टी, प्रबल भारत पार्टी, भारतीय सबलोग पार्टी, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) और भारतीय पार्टी (लोकतांत्रिक) जैसे दल भी मैदान में हैं.

कई दिग्गज उम्मीदवारों के बीच चुनाव लड़ रहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा की महिला और पूरे विधानसभा क्षेत्र की एकमात्र महिला प्रत्याशी निर्मला देवी (43) सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र की मतदाता हैं. सोशल मीडिया से इनका कोई नाता नहीं है. अपने शपथ पत्र में निर्मला देवी ने अपना पैन नंबर दिया है, लेकिन उन्होंने बताया है कि कभी भी उन्होंने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया. निर्मला देवी के पति बद्री नारायण दास ने वर्ष 2019-20 में आखिरी बार रिटर्न फाइल किया था. उन्होंने तब अपनी आमदनी 3,08,112 रुपये बतायी थी. निर्मला देवी के पास 25 हजार रुपये नकद हैं. इनके खिलाफ कहीं कोई आपराधिक मुकदमा दर्ज नहीं है.

निर्मला देवी ने जो शपथ पत्र दिया है, उसमें बताया है कि भारतीय स्टेट बैंक की शाहकुंड शाखा में उनके नाम से जो खाता है, उसमें 1,00,000 रुपये जमा हैं. उनके पति का एसबीआइ की मटवारी शाखा में अकाउंट है और उसमें 50,000 रुपये जमा हैं. निर्मला देवी के पास 20 ग्राम सोना है, जिसका बाजार मूल्य 1,00,000 रुपये दर्शाया गया है. इनके पास 500 ग्राम चांदी है, जिसकी कीमत 30,000 रुपये है. कुल मिलाकर निर्मला देवी 2,55,000 रुपये के चल-अचल संपत्ति की मालकिन हैं. उनके पति के पास 50 हजार रुपये.

इन्होंने जो शपथ पत्र दाखिल किया है, उसके मुताबिक, इनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है. जमीन-जायदाद भी इनके पास नहीं है. उनके पति सरकारी सेवा में हैं और इनकी सालाना आय 3,08,112 रुपये है. वर्ष 1992 में तृतीय श्रेणी में मैट्रिक की परीक्षा पास करने वाली निर्मला देवी ने वर्ष 2010 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की और वर्ष 2014 में स्नातक की डिग्री हासिल की. उन्होंने मैट्रिक की पढ़ाई पटना सिटी के नारायणी कन्या उच्च विद्यालय से, इंटर की पढ़ाई भागलपुर स्थित एसडीएमएलआइ महिला महाविद्यालय से और स्नातक की पढ़ाई भागलपुर स्थित तिलका मांझी विश्वविद्यालय से की है. इंटर और स्नातक में वह द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुईं.

उल्लेखनीय है कि झारखंड में सत्तारूढ़ पार्टी झामुमो ने बिहार में 7 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की घोषणा की थी. झामुमो को उम्मीद थी कि लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल, जो झारखंड में हेमंत सोरेन की अगुवाई वाली सरकार में शामिल है, उसे बिहार में कुछ सीटों पर गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने का मौका देगी. राजद ने जब उसे बिहार में कोई सीट नहीं दी, तो लालू प्रसाद और उनकी पार्टी पर ‘मक्कारी’ करने का आरोप लगाते हुए झामुमो ने 7 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का एलान कर दिया.

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 28 अक्टूबर, 2020 को संपन्न हुए चुनावों में 3 सीटों (झाझा, चकाई और कटोरिया) पर पार्टी के उम्मीदवार चुनाव लड़े. दूसरे चरण में 2 सीटों पर पार्टी को अपना उम्मीदवार उतारना था, लेकिन निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर एकमात्र उम्मीदवार निर्मला देवी ही चुनाव लड़ती दिख रही हैं. पार्टी ने नाथनगर से भी अपना उम्मीदवार देने का एलान किया था, लेकिन आयोग की वेबसाइट पर यहां से झामुमो का कोई उम्मीदवार चुनाव नहीं लड़ रहा है. बिहार में तीसरे चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा और सभी 243 सीटों के लिए मतगणना 10 नवंबर को होगी. उसी दिन यह तय हो जायेगा कि बिहार में अगली सरकार किसकी बनेगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें