1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. new year 2021 on january 1 the first day of the new year prime minister narendra modi will give a light house gift to the poor in ranchi lay the foundation stone of the proposed light house project by video conferencing grj

New Year 2021 : पीएम नरेंद्र मोदी नववर्ष के पहले दिन झारखंड को देंगे लाइट हाउस का तोहफा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
New Year 2021 : पीएम नरेंद्र मोदी नववर्ष के पहले दिन देंगे लाइट हाउस का तोहफा
New Year 2021 : पीएम नरेंद्र मोदी नववर्ष के पहले दिन देंगे लाइट हाउस का तोहफा
फाइल फोटो

New Year 2021 : रांची : नये साल के पहले दिन एक जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची में गरीबों के लिए लाइट हाउस का तोहफा देंगे. वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर धुर्वा में प्रस्तावित लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. यह जानकारी नगरीय प्रशासन निदेशक विजया जाधव ने गुरुवार को दी. उन्होंने बताया कि शिलान्यास के दौरान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, सांसद संजय सेठ, मेयर आशा लकड़ा, हटिया विधायक नवीन जायसवाल व नगर विकास सचिव विनय चौबे उपस्थित रहेंगे.

श्रीमती जाधव ने बताया कि भारत सरकार ने लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए देश के छह शहरों का चयन किया है. इनमें रांची के अलावा राजकोट, अगरतला, इंदौर, लखनऊ व चेन्नई शामिल हैं. रांची में कुल 133.99 करोड़ रुपये की परियोजना के तहत 1,008 आवासीय इकाइयों का निर्माण होगा. एक आवास के लिए केंद्र सरकार 5.5 लाख और राज्य सरकार एक लाख रुपये का अनुदान देगी. आवास के लिए लाभुक को 6.79 लाख रुपये देने होंगे.

लाइट हाउस प्रोजेक्ट में अत्याधुनिक तरीके से 315 वर्गफीट का वन बेडरूम फ्लैट दिया जायेगा. श्रीमती जाधव ने बताया शिलान्यास कार्यक्रम में भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा अलग-अलग श्रेणियों में बेहतर कार्य के लिए नगर निकायों को पुरस्कृत किया जायेगा. झारखंड को पांच श्रेणियों में पुरस्कार दिया जायेगा. उत्कृष्ट आवास के लिए जामताड़ा से बादल दास, आदित्यपुर से शंभु सरकार व मानगो से संजय धरा को सम्मानित किया जायेगा.

उत्कृष्ट नगर परिषद के लिए झुमरी तिलैया नगर परिषद को सम्मान दिया जायेगा. मंत्रालय द्वारा झारखंड को बेस्ट कम्यूनिटी मोबिलाइजेशन के लिए पुरस्कृत किया जायेगा. मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अल्टरनेटिव एंड इनोवेटिव कंस्ट्रक्शन सिस्टम फॉर हाउसिंग और कंपेंडियम ऑफ इनोवेटिव इमर्जिंग टेक्नोलॉजी शॉटलिस्टेड अंडर जीएचटीसी इंडिया पुस्तिका का विमोचन भी करेंगे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें