1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. new year 2021 in the new year the new system in the pahari temple of ranchi only such devotees will be able to do so many devotees at one time this is an order related to offerings and distribution grj

New Year 2021 : नये साल में रांची के पहाड़ी मंदिर में नयी व्यवस्था, एक बार में सिर्फ इतने ही श्रद्धालु कर सकेंगे बाबा का जलाभिषेक, प्रसाद चढ़ाने और वितरण को लेकर ये है आदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
New Year 2021 : रांची का पहाड़ी मंदिर
New Year 2021 : रांची का पहाड़ी मंदिर
फाइल फोटो

New Year 2021 : रांची : नये साल में रांची के पहाड़ी मंदिर में नयी व्यवस्‍था लागू होगी. एक बार में सिर्फ 10 श्रद्धालु ही बाबा का जलाभिषेक कर सकेंगे. इतना ही नहीं, श्रद्धालु प्रसाद नहीं चढ़ा सकेंगे. नये साल में पहाड़ी मंदिर में उमड़ने वाली भीड़ को लेकर प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार मंदिर परिसर में हर घंटा 200 लोगों को ही इंट्री मिलेगी. मुख्य मंदिर में 10-10 लोगों को ही प्रवेश कराया जाएगा.

अरघा सिस्टम से ही भक्त पहाड़ी बाबा को जलार्पण कर पाएंगे. जलार्पण के लिए चार अरघे लगाए जाएंगे. इस संबंध में पहाड़ी मंदिर विकास समिति के कोषाध्यक्ष अभिषेक आनंद ने जानकारी दी है कि मुख्य मंदिर में एक बार में 10 लोगों को ही प्रवेश कराया जायेगा. भीड़ ज्यादा हुई तो सोशल डिस्टैंसिंग के साथ जितने लोग प्रवेश कराए जा सकते हैं, उन्हें कराया जाएगा. बाबा पर प्रसाद चढ़ाने और वितरण पर पूरी तरह से रोक रहेगी.

पहाड़ी मंदिर के मुख्य गेट पर ऑटोमैटिक हैंड सेनिटाइजर मशीन लगाई गयी है. वॉलेंटियर भी सेनिटाइजर के साथ रहेंगे. मास्क नहीं पहनकर आने वालों को मंदिर परिसर में इंट्री नहीं मिलेगी. बिना मास्क के आने वालों को सस्ती दर पर मंदिर परिसर में ही मास्क दिया जाएगा. सुरक्षा को लेकर पहाड़ी मंदिर में मजिस्ट्रेट के अलावा पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. मंदिर परिसर में लगे 36 सीसीटीवी कैमरे से गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें