1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. money rained on jharkhandi players participating in tokyo olympics hemant sarkar gave jobs to dozens of players smj

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले झारखंडी खिलाड़ियों पर हुई पैसों की बरसात, हेमंत सरकार ने दर्जनों को दी नौकरी

सीएम हेमंत सोरेन ने टोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर रही झारखंड की दीपिका कुमारी, निक्की प्रधान और सलीमा टेटे को पांच-पांच लाख बतौर सम्मान राशि और पैरा ओलंपिक खिलाड़ी अजय राज को विशेष प्रोत्साहन राशि के रूप में तीन लाख दिये गये. वहीं, 12 खिलाड़ियों में से 10 को नियुक्ति पत्र सौंपी गयी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीएम हेमंत सोरेन ने 12 खिलाड़ियों में से 10 को सौंपा नियुक्ति पत्र.
सीएम हेमंत सोरेन ने 12 खिलाड़ियों में से 10 को सौंपा नियुक्ति पत्र.
ट्विटर.

Jharkhand News (रांची) : झारखंड की हेमंत सरकार ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में राज्य से शिरकत कर रहे खिलाड़ियों के लिए पैसों की बरसात की है. तीरंदाज दीपिका कुमारी, हॉकी खिलाड़ी निक्की प्रधान एवं सलिमा टेटे को पांच-पांच लाख की सम्मान राशि उनके परिजनों को दी गयी, वहीं पैरा ओलंपिक के बोकिया खेल में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले अजय राज को विशेष प्रोत्साहन राशि के रूप में तीन लाख रुपये प्रदान किये. इसके अलावा 12 खिलाड़ियों को गृह विभाग में नियुक्ति पत्र भी सीएम हेमंत सोरेन ने दिया.

सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड की दीपिका कुमारी, निक्की प्रधान और सलीमा टेटे के परिजनों को 5-5 लाख की सम्मान राशि और अजय राज को 3 लाख दिये.
सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड की दीपिका कुमारी, निक्की प्रधान और सलीमा टेटे के परिजनों को 5-5 लाख की सम्मान राशि और अजय राज को 3 लाख दिये.
ट्विटर.

खिलाड़ियों को सम्मान राशि प्रदान करने के लिए आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड के खिलाड़ियों को प्रोस्ताहित करने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने राज्य और देश का नाम रोशन हो, इसके लिए खेल और खिलाड़ियों के हुनर को निखारने की कोशिश की जा रही है.

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी और अन्य चुनौतियों के बीच खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने की दिशा में खेल विभाग लगातार सक्रिय है. इस दिशा में राज्य गठन के बाद पहली बार खेल पदाधिकारियों की नियुक्ति की गयी है. साथ ही खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति की जा रही है. उन्हें उनके बेहतर प्रदर्शन लिए पुरस्कृत भी किया जा रहा है. इसके अलावा पंचायतों में खेल मैदान, एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम और फुटबॉल मैदान विकसित किये जा रहे हैं. खिलाड़ियों को सुविधाएं देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है.

सीमित संसाधनों के बीच अपनी पहचान बना रहे खिलाड़ी

सीएम श्री सोरेन कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में जहां सुविधाओं का घोर अभाव है. संसाधनों की कमी है. वहां हर दिन जीवन-यापन और विभिन्न चुनौतियों के बीच खिलाड़ी लगातार अपनी प्रतिभा निखारते हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहे हैं. खासकर यहां कि महिलाएं और बच्चियां जिस तरह खेलों में सीमित संसाधनों के बीच अपना, राज्य और देश का नाम रोशन कर रहे हैं, यह हम सभी के लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि झारखंड खेलों में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है और भविष्य में यह राज्य खेलों में एक अग्रणी राज्य बनेगा.

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले राज्य के खिलाड़ियों को सौगात देगी सरकार

उन्होंने कहा कि तीरदांज में दीपिका कुमारी, महिला हॉकी में निक्की प्रधान तथा सलिमा टेटे भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व टोक्यो ओलंपिक में कर रही है. ये खिलाड़ी जब टोक्यो से वापस लौटेंगी, तो इन्हें सरकार द्वारा सौगात दिया जायेगा, ताकि भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन कर राज्य और देश का मान बढ़ायें. उन्होंने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में शामिल इन खिलाड़ियों को सरकार आईकॉन बनायेगी, ताकि अन्य खिलाड़ियों को प्रेरणा मिल सके.

खिलाड़ी बेफ्रिक होकर खेलें, सरकार रखेगी पूरा ध्यान

वहीं, सीएम श्री सोरेन ने 12 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करने के बाद कहा कि वे यह नहीं समझे कि उनका दायित्व अब कुछ और होगा. वे पुलिस विभाग में नौकरी करेंगे, लेकिन वे पूरी तरह खेलों से ही जुड़े रहेंगे. यह तो सिर्फ खिलाड़ियों को व्यवस्था से जोड़े रखने का माध्यम है, ताकि उन्हें रोजगार की चिंता नहीं हो. मुख्यमंत्री ने विशेष तौर पर कहा कि सीधी नियुक्ति पाने वाले खिलाड़ी बेफ्रिक होकर खेलें. खेलों में आप अपना जौहर दिखाएं, सरकार आपका पूरा ध्यान रखेगी. खेलों में खिलाड़ियों की रफ्तार बढ़ाने के लिए ही सरकार ने यह कदम उठाया है.

इन खिलाड़ियों को मिला नियुक्ति पत्र

लॉन बॉल की खिलाड़ी फरजाना खान, सरिता तिर्की, दिनेश कुमार, लवली चौबे और कृष्णा खलखो, साइकिलिंग खिलाड़ी लखन हांसदा, कराटे खिलाड़ी विजय कुमार, तीरंदाज रीना कुमारी और वुशु खिलाड़ी विप्लव कुमार झा को आरक्षी पद के लिए नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया, वहीं तीरंदाज मधुमिता कुमारी, रीतेश आनंद और भाग्यवती चानू को पुलिस अवर निरीक्षक के लिए नियुक्ति पत्र सौंपा गया. मधुमिता कुमारी की अनुपस्थिति में उनकी मां सुमन देवी को उनका नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया, जबकि रीतेश आनंद और रीना कुमारी कुछ वजहों से उपस्थित नहीं हो सके.

पर्यटन, कला, संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग द्वारा आयोजित खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति सह टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे खिलाड़ियों को सम्मान राशि प्रदान करने के लिए आयोजित समारोह में विभागीय मंत्री हफीजुल हसन अंसारी, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह गृह विभाग के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, खेल विभाग की सचिव पूजा सिंघल और खेल निदेशक जीशान कमर मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें