1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. mohalla class will start in jharkhand local youth and retired teachers will teach children during corona period grj

झारखंड में शुरू होगी मोहल्ला क्लास, कोरोना काल में बच्चों को पढ़ायेंगे स्थानीय युवक व रिटायर्ड टीचर्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड में अब मोहल्ला क्लास शुरू करने की तैयारी
झारखंड में अब मोहल्ला क्लास शुरू करने की तैयारी
फाइल फोटो

Jharkhand News, रांची न्यूज : कोरोना काल में झारखंड में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने विद्यालय खुलने तक बच्चों के पठन-पाठन के लिए मोहल्ला क्लास शुरू करने से संबंधित प्रस्ताव आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा है. आपदा प्रबंधन विभाग से अनुमति मिलने के बाद मोहल्ला क्लास शुरू की जायेगी.

झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रस्ताव के अनुरूप स्थानीय स्तर पर बच्चों के पठन-पाठन की व्यवस्था की जायेगी. इसमें शिक्षकों के साथ-साथ स्थानीय युवक व सेवानिवृत्त शिक्षकों की भी सहायता ली जायेगी. अलग-अलग कक्षा के बच्चों के लिए अलग-अलग समय का निर्धारण किया जायेगा.

आंगनबाड़ी केंद्रों में भी मोहल्ला क्लास चलाने की तैयारी है. पिछले माह विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य, मुखिया व शिक्षकों के साथ हुई ऑनलाइन बैठक में मोहल्ला क्लास चलाने को लेकर विचार-विमर्श किया गया था. कक्षा संचालन में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भी मदद ली जायेगी.

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा बच्चों को ऑनलाइन लर्निंग मैटेरियल भेजा जा रहा है. इसके अलावा दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के माध्यम से भी कक्षा का संचालन किया जा रहा है. विभाग द्वारा ऑनलाइन भेजा जा रहा लर्निंग मैटेरियल 28 फीसदी बच्चों तक ही पहुंच रहा है. इसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने मोहल्ला क्लास का प्रस्ताव तैयार किया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें