1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. mini lockdown extended till 27th may in jharkhand buses will not run from from 16th mayonly 11 people will get entry for the wedding ceremony smj

Jharkhand Lockdown : झारखंड में 27 मई तक बढ़ा मिनी लॉकडाउन, 16 मई से नहीं चलेंगी बसें, शादी समारोह में 11 लोगों को ही मिलेगी इंट्री

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : झारखंड में जारी मिनी लॉकडाउन के कारण सड़कें सुनसान.
Jharkhand News : झारखंड में जारी मिनी लॉकडाउन के कारण सड़कें सुनसान.
प्रभात खबर.

Jharkhand Lockdown (रांची) : झारखंड की हेमंत सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए मिनी लाॅकडाउन की अवधि एक बार फिर से बढ़ा दी है. अब राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह 27 मई की सुबह 6 बजे तक रहेगी. झारखंड सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बुधवार को हुई बैठक में 13 मई की सुबह 6 बजे खत्म हो रहे स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को 2 सप्ताह और बढ़ाने का फैसला हुआ. इस दौरान 16 मई की सुबह 6 बजे से पूर्व से जारी प्रतिबंधों के अतिरिक्त नये प्रतिबंध भी प्रभावी होंगे, ताकि कोरोना संक्रमण से राज्य को मुक्त किया जा सके. वहीं, आवश्यक वस्तुओं पर पहले की भांति ही छूट जारी रहेगी.

बता दें कि राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि तीसरी बार बढ़ी है. स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह जिसे मिनी लॉकडाउन भी कहा जा रहा है, इस अवधि में आगामी 16 मई से शादी समारोह में लोगों की उपस्थिति पर कड़ाई की गयी है. शादी समारोह अपने घरों में या कोर्ट में संपन्न होगा. अब शादी समारोह में सिर्फ 11 लोग ही शामिल हो पायेंगे. वहीं, इस अवसर पर किसी प्रकार का आयोजन प्रतिबंधित रहेगा.

इसके अलावा इंटर स्टेट और इंटर डिस्ट्रिक्ट बस संचालन बंद होगा. वहीं, निजी वाहनों को राज्य या जिला से बाहर जाने के लिए पास लेना होगा. जबकि राज्य के बाहर से आने वाले सभी लोगों को 7 दिनों के होम आइसोलेशन में रहना अनिवार्य होगा. लेकिन, यह वैसे लोगों पर लागू नहीं होगा जो 72 घंटे के अंदर राज्य से बाहर चले जायेंगे. हाट- बाजार में लोगों की भीड़ ना हो, इसके लिए सोशल डिस्टैंसिंग समेत कोरोना गाइडलाइन को कड़ाई से पालन किया जायेगा.

मालूम हो कि हेमंत सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि तीसरी बार बढ़ायी है. इससे पहले विगत 22 अप्रैल से 29 अप्रैल, 2021 तक राज्य में मिनी लॉकडाउन लगा था. दूसरी बार 13 मई की सुबह 6 बजे तक बढ़ाया गया और अब आगामी 27 मई, 2021 तक राज्य में मिनी लॉकडाउन लागू किया गया है. इइस दौरान मेडिसिन, हेल्थकेयर, मेडिकल सामान वाले दुकानें ही खुली रहेंगी. जबकि अन्य दुकानें दोपहर 2 बजे के बाद बंद रहेंगी. यह व्यवस्था आगामी 27 मई तक रहेगी. इसके बाद राज्य सरकार कोरोना संक्रमण की समीक्षा के बाद आगे का निर्णय लेगी.

पिछले तीन दिनों से हेमंत सरकार राज्य के सभी मंत्री, सांसद और विधायकों से कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर चर्चा किये. इस चर्चा में सभी ने अपने-अपने सुझाव दिये. सभी ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार के साथ सहयोग करने की बात दोहरायी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें