1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. lpg cylinder otp system lpg cylinder delivery rules changing from 1 november 2020 lpg new process latest update gur

LPG Cylinder : इस तारीख से बदल रहा एलपीजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी का प्रोसेस, पढ़िए लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गैस स‍िलेंडर
गैस स‍िलेंडर
फाइल फोटो

LPG Cylinder : रांची : आप रसोई गैस (LPG) उपभोक्ता हैं, तो ये खबर आपके लिए बेहद अहम है. अगले महीने से गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी (Delivery System) नये प्रोसेस से की जायेगी. 1 नवंबर 2020 से गैस की डिलीवरी OTP (One Time Password) के माध्यम से होगी. बिना OTP के आप सिलेंडर नहीं ले सकेंगे.

1 नवंबर 2020 से तेल कंपनियों द्वारा नये नियम से एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी की जायेगी. इस प्रोसेस का पालन नहीं करने पर होम डिलीवरी में परेशानी हो सकती है. रसोई गैस की चोरी रोकने और सही ग्राहकों की पहचान के लिए सरकारी तेल कंपनियों ने नई व्यवस्था लागू करने का फैसला किया है.

एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी 1 नवंबर से OTP (One Time Password) के जरिए होगी. बिना OTP के सिलेंडर की डिलीवरी नहीं की जायेगी. आप रसोई गैस के उपभोक्ता हैं, तो आप इसकी तैयारी कर लें, ताकि आपको परेशानी नहीं हो. इस नयी व्यवस्था को (Delivery Authentication Code (DAC) नाम दिया गया है.

1 नवंबर 2020 से गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आयेगा, तब इस OTP को डिलीवरी बॉय को दिखाना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद ही ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी की जायेगी. तेल कंपनियों द्वारा सबसे पहले इसे 100 स्मार्ट शहरों में शुरू किया जायेगा.

आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, तो डिलीवरी पर्सन ऐप के जरिए इसे Real time अपडेट भी करेगा और कोड जेनरेट करेगा. आप सिलेंडर डिलीवरी के दौरान ऐप की मदद से अपना मोबाइल नंबर डिलीवरी ब्वॉय से अपडेट करा सकते हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें