1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast monsoon 2021 heavy rain on september 25 and 26 rain with lightning strike on september 23 grj

Jharkhand Weather Forecast : झारखंड में एक बार फिर भारी बारिश के आसार, आज बारिश के साथ वज्रपात की आशंका

झारखंड की राजधानी रांची, पाकुड़, गुमला, देवघर एवं पूर्वी सिंहभूम जिले के कुछ भागों में आज गुरुवार को मेघ गर्जन होगा. इस दौरान बारिश की संभावना है और वज्रपात (thunderstorm) की भी आशंका व्यक्त की गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Weather Forecast : 25 व 26 सितंबर को होगी भारी बारिश
Jharkhand Weather Forecast : 25 व 26 सितंबर को होगी भारी बारिश
प्रभात खबर

Jharkhand Weather Forecast, रांची न्यूज : झारखंड में एक बार फिर भारी बारिश (heavy rain) के आसार हैं. म्यांमार में चक्रवात बन रहा है. इसका असर 25 और 26 सितंबर को झारखंड में पड़ सकता है. अगले 24 घंटे में इसके बंगाल की खाड़ी में सक्रिय होने की उम्मीद है. इससे 25 और 26 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र के अनुसार आज गुरुवार को और अधिक बारिश हो सकती है. रांची समेत कई जिलों में बारिश (rain) के साथ वज्रपात (lightning strike) की आशंका है.

झारखंड की राजधानी रांची, पाकुड़, गुमला, देवघर एवं पूर्वी सिंहभूम जिले के कुछ भागों में आज गुरुवार को मेघ गर्जन होगा. इस दौरान बारिश की संभावना है और वज्रपात (thunderstorm) की भी आशंका व्यक्त की गयी है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि इस दौरान घर से बाहर निकलने में सावधानी बरतें.

बुधवार को बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव (low pressure in the Bay of Bengal) का व्यापक असर राजधानी रांची में दिखा. राजधानी रांची में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश होती रही. मौसम केंद्र के अनुसार गुरुवार को और अधिक बारिश सकती है. मंगलवार की रात से बुधवार रात तक करीब 30 मिमी के आसपास बारिश हुई है.

पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण सदर अस्पताल परिसर कीचड़ में तब्दील हो गया है. अस्पताल के अंदर सड़कों पर कीचड़ जम जाने से यहां आनेवाले मरीजों को काफी दिक्कत हो रही है. जगह जगह बने गड्ढ़ों में पानी भर जाने से गाड़ियां इसमें फंस जा रही हैं. सबसे ज्यादा परेशानी गर्भवती महिला एवं दिव्यांगों हो रही है. कई लोग कीचड़ में फिसल कर गिर रहे हैं.

इस बार दुर्गा पूजा (Durga Puja 2021) से लेकर दीपावली (Deepawali puja 2021) तक बारिश का योग बन रहा है. इस अवधि में हल्की बारिश हो सकती है. 27 सितंबर से हस्त नक्षत्र में सूर्य प्रवेश कर रहे हैं. इस दिन से हवा चलेगी और बारिश भी होगी. 10 अक्तूबर के बाद खंड बारिश का योग बन रहा है. पंडित कौशल कुमार मिश्रा ने कहा कि वाराणसी पंचांग के अनुसार, 11 को चित्रा नक्षत्र में सूर्य प्रवेश कर रहे हैं. 24 अक्तूबर तक चित्रा नक्षत्र रहेगा. 24 की शाम को 7.36 बजे से स्वाति नक्षत्र शुरू हो रहा है, जो छह नवंबर तक रहेगा. इसके बाद से बारिश से राहत मिलेगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें