1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand unlock 6 schools colleges and coaching centers will open in jharkhand weekend lockdown relaxation interstate buses start smj

Jharkhand Unlock 6 : झारखंड में स्कूल, कॉलेज,कोचिंग सेंटर खुलेंगे, वीकेंड लॉकडाउन में छूट, इंटरस्टेट बसें शुरू

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में हेमंत सरकार ने कई ढील दी है. शर्तों के साथ वीकेंड लॉकडाउन में छूट दी गयी है, वहीं स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर समेत अन्य शिक्षण संस्थाओं को खाेलने की अनुमति दे दी गयी है. इसके अलावा इंटर स्टेट बसों के परिचालन को भी हरी झंडी दी गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आपदा प्रबंधन  प्राधिकार की बैठक में सीएम हेमंत सोरेन ने लॉकडाउन में दिये कई छूट.
आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में सीएम हेमंत सोरेन ने लॉकडाउन में दिये कई छूट.
ट्विटर.

Jharkhand Unlock 6 news (रांची) : कोरोना वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ने के उद्देश्य से लागू स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में हेमंत सरकार ने कई ढील दी है. शर्तों के साथ वीकेंड लॉकडाउन में छूट दी गयी है, वहीं स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर समेत अन्य शिक्षण संस्थाओं को खाेलने की अनुमति दे दी गयी है. इसके अलावा इंटर स्टेट बसों के परिचालन को भी हरी झंडी दी गयी है. ई-पास की बाध्यता खत्म कर दी गयी है. लेकिन, मंदिर और धार्मिक स्थल पहले की भांति ही बंद रहेंगे.

शुक्रवार को सीएम हेमंत साेरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में कुछ शर्तों के साथ छूट देने का फैसला लिया गया. इसके तहत अब राज्य में 9वीं से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स स्कूल जा सकेंगे. इनके ऑफलाइन क्लास की स्वीकृति दे दी गयी है. लेकिन, स्कूलों में अधिकतम 4 घंटे ही पढ़ाई हो सकेगी. स्कूल दोपहर 12 बजे तक ही खुली रहेगी.

कोचिंग और शिक्षण संस्थानों को भी बड़ी राहत मिली है. कॉलेज में UG और PG की अंतिम वर्ष की कक्षा खुल सकेंगी. ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. अधिकतम 4 घंटे ही कॉलेजों में पढ़ाई होगी. वहीं, स्टूडेंट्स को कम से कम कोरोना का पहला डोज लेकर ही कॉलेज आना अनिवार्य होगा.

अब कोचिंग और अन्य शिक्षण संस्थान खुलेंगे. कोचिंग संस्थान में 18 साल से अधिक के स्टूडेंट्स को आने की अनुमति मिली है. लेकिन,कोचिंग के एक कमरे में 50 फीसदी से अधिक स्टूडेंट्स की उपस्थिति नहीं होनी चाहिए. ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी. वहीं, टीचर समेत स्टूडेंट्स को कोराेना वैक्सीन का एक डोज लेना अनिवार्य होगा.

ITI, कौशल विकास केंद्र, पॉलिटेक्निक संस्था खुलेंगे. ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी. यहां आने वाले स्टूडेंट्स को कम से कम काेरोना टीका लेना अनिवार्य होगा. खुले शैक्षणिक संस्थानों में स्टूडेंट्स, टीचर समेत अन्य कर्मचारियों का समय-समय पर कोविड टेस्ट किया जायेगा.

वीकेंड लॉकडाउन में मिली छूट

शनिवार की शाम रात 8 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा. हालांकि, इस दौरान कुछ शर्तों के साथ छूट दी गयी है. अब वीकेंड लॉकडाउन के दिन यानी रविवार को किराना, सब्जी, फल, रेस्तरां, बार, खाने-पीने की सामग्री और आवश्यक सेवाएं की दुकानें खुलेंगी. इसके अलावा अन्य दुकानें पूर्व की तरह बंद रहेंगे. हालांकि, किराना की दुकानें दोपहर 12 बजे तक ही खुलेगी.

जानें क्या खुलेंगे और क्या रहेंगे बंद

- राज्य के सभी जिलों में अब सभी दुकानें रात 8 बजे तक खुली रहेंगी.
- रेस्तरां और बार रात 10 बजे तक खुलेंगे.
- सिनेमा हॉल, बार, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे.
- क्लब भी खुलेंगे.
- स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर, ITI, कौशल विकास केंद्र, पॉलिटेक्निक खुलेंगे, लेकिन अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे.
- खुली जगह पर 100 व्यक्ति से अधिक इकट्ठा होने पर रोक रहेगी.
-शादी समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गयी है.
- बंद जगह पर 50 फीसदी क्षमता या 100 व्यक्ति से अधिक इकट्ठा होने पर रोक रहेगी.

- धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे.
- जुलूस पर भी रोक रहेगी.
- इंटरस्टेट बसों के परिचालन की अनुमति दे दी गयी है.
- ई-पास की बाध्यता खत्म कर दी गयी है.
- दूसरे राज्य से झारखंड आने या झारखंड से दूसरे राज्य जाने के लिए ई-पास की बाध्यता खत्म कर दी गयी है.
- राज्य/केंद्र सरकार की संस्थाओं द्वारा आयोजित परीक्षा होगी. राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के आयोजन की भी अनुमति दी गयी है. वहीं, कॉलेज में UG और PG की फाइनल ईयर की परीक्षा की अनुमति दी गयी है.
- मेला और प्रदर्शनी पर रोक जारी रहेगी.

- आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे, लेकिन लाभुकों को घर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी. - सभी सरकारी और निजी कार्यालय शत-प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुलेंगे.
- सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहनना और सोशल डिस्टैंसिंग का हर हाल में पालन करना होगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें