1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand unlock 4 news health safty week extended till 1st july all instructions will continue as before smj

Jharkhand Unlock 4.0 News: झारखंड में एक जुलाई तक बढ़ा स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह, सभी निर्देश पूर्व की तरह रहेंगे जारी

झारखंड में बिना किसी छूट के स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है. अब राज्य में एक जुलाई, 2021 की सुबह 6 बजे तक मिनी लॉकडाउन जारी रहेगा. आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक की अध्यक्षता करते हुए वर्तमान स्थिति का आकलन करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है इसलिए सभी को सतर्क रहने की जरूरत है. कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर की आहट है. इसी को ध्यान में रख कर राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को एक जुलाई तक बढ़ाने का निर्णय लिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड में एक जुलाई तक बढ़े मिनी लॉकडाउन की अवधि. पूर्व के निर्देश रहेंगे जारी.
झारखंड में एक जुलाई तक बढ़े मिनी लॉकडाउन की अवधि. पूर्व के निर्देश रहेंगे जारी.
फाइल फोटो.

Jharkhad Unlock 4.0 News (रांची) : झारखंड में बिना किसी छूट के स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है. अब राज्य में एक जुलाई, 2021 की सुबह 6 बजे तक मिनी लॉकडाउन जारी रहेगा. आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक की अध्यक्षता करते हुए वर्तमान स्थिति का आकलन करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है इसलिए सभी को सतर्क रहने की जरूरत है. कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर की आहट है. इसी को ध्यान में रख कर राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को एक जुलाई तक बढ़ाने का निर्णय लिया है.

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि आगे स्थितियों के आकलन करने के बाद ही राज्य के लोगों के लिए बेहतर निर्णय लिया जायेगा. इस दौरान पूर्व के सभी निर्देश जारी रहेंगे. इस संबंध में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के हस्ताक्षर से गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है.

झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण की चैन को तोड़ने के उद्देश्य से राज्य की हेमंत सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह (मिनी लाॅकडाउन) जारी किया. इस दौरान कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए समय-समय पर शर्तों के साथ कुछ छूट दी गयी थी. 24 जून की सुबह 6 बजे तक लागू मिनी लॉकडाउन में जहां दुकानें शाम 4 बजे तक ही खुल रही है, वहीं शनिवार के शाम 5 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन की व्यवस्था एक जुलाई तक जारी रहेगा.

इस दौरान इंटर डिस्ट्रिक्ट और इंटर स्टेट की बसें पूर्व की तरह बंद रहेगी वहीं एक जिला से दूसरे जिले में आवागमन के लिए ई-पास की जरूरत रहेगी. ऐसी संभावना थी कि इस बार कुछ और छूट मिलने की उम्मीद थी, लेकिन राज्य सरकार ने बगैर कुछ और छूट दिये मिनी लॉकडाउन की अवधि को एक जुलाई तक बढ़ा दिया है.

जानें क्या है खुला और किस पर अब भी लगा है ब्रेक

झारखंड अनलॉक 3.0 से शॉपिंग मॉल और डिपार्टमेंटल स्टोर खुलने लगे हैं. साथ ही सरकारी और प्राइवेट ऑफिस में 50 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति भी शुरू हो गयी है. इसके अलावा शनिवार शाम 5 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक सभी दुकानें बंद रहेंगी. इस दौरान सब्जी, फल और किराना की दुकानों को बंद रखा गया है. हालांकि, मेडिकल सर्विस से जुड़े संबंधित प्रतिष्ठान और दूध के स्टोर खुले रहेंगे.

इसके अलावा स्कूल, कॉलेज और सभी तरह के शिक्षण संस्थान पहले की भांति बंद रहेंगे. सिनेमा हॉल, क्लब, बार, वैंक्वेट हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्टेडियम, जिम, स्विमिंग पुल और पार्क भी पहले की भांति ही इस बार भी आगामी एक जुलाई तक बंद रहेंगे.

5 व्यक्तियों से अधिक इकट्ठा होने पर जहां प्रतिबंध है, वहीं विवाह समारोह में अधिकतम 11 व्यक्ति ही शामिल हो सकते हैं. जबकि अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं. धार्मिक स्थल पर श्रद्धालुओं की आवाजाही की मनाही जारी रहेगी.

मेला और प्रदर्शनी पर रोक के साथ जुलूस पर रोक जारी रहेगी. सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहनना और सोशल डिस्टैंसिंग बनाये रखना अनिवार्य होगा. आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे, लेकिन लाभुकों को घर पर ही खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी.

9वीं बार बढ़े मिनी लॉकडाउन की अवधि

झारखंड में मिनी लॉकडाउन यानी स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत गत 22 अप्रैल को हुई जो 29 अप्रैल, 2021 की सुबह 6 बजे तक रही. इसके बाद इसकी अवधि 29 अप्रैल से 5 मई तक बढ़ा दिया गया. तीसरी बार 5 मई से 13 मई, 2021 तक स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को लागू किया गया. चौथी बार 13 मई से 27 मई तक अवधि विस्तार किया गया. वहीं, पांचवीं बार 27 मई से 3 जून, छठी बार मिनी 3 जून से 10 जून तक मिनी लाॅकडाउन लागू किया गया.

इस दौरान कुछ शर्तों के साथ कुछ छूट भी दी गयी. वीकेंड लॉकडाउन की भी शुरुआत हुई. इसके बाद सातवीं बार 10 जून से 16 जून तक है जारी रहा, वहीं 8वीं बार 17 जून से 24 जून तक लागू किया गया. इस बार शॉपिंग मॉल और डिपार्टमेंटल स्टोर को खोलने की छूट दी गयी, लेकिन सभी दुकान शाम 4 बजे तक ही खुली रहेगी. वहीं, 9वीं बार 24 जून से एक जुलाई तक मिनी लॉकडाउन लागू किया गया है. इस दौरान पहले की तरह ही विकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें