1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand unlock 2 live weekend lockdown in jharkhand exemption in emergency service closing time of shops also changed smj

Jharkhand Unlock 2.0 : झारखंड में वीकेंड लॉकडाउन, इमरजेंसी सेवा में छूट, दुकानों के बंद करने का समय भी बदला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकारी की बैठक. लिये गये कई निर्णय.
सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकारी की बैठक. लिये गये कई निर्णय.
प्रभात खबर.

वीकेंड कम्पलीट लॉकडाउन के निर्णय का गुमला चेंबर ऑफ कॉमर्स ने किया स्वागत

गुमला चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हिमांशु केसरी ने झारखंड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को आगामी 16 जून तक आगे बढ़ाने के निर्णय का स्वागत किया है. साथ ही उन्होंने कहा कि झारखंड में शनिवार शाम 5 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक जो संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है यह भी स्वास्थ्य की दृष्टि से स्वागत योग्य फैसला है. वहीं, राज्य के 23 जिलों में जिस प्रकार सभी व्यवसायिक गतिविधियों को खोलने की छूट मिली है.

जमशेदपुर में कोरोना जांच में आयेगी तेजी

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ना राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि कोरोना टेस्ट में अब और तेजी आयेगी. रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट समेत भीड़-भाड़ वाले जगहों पर विशेष अभियान चलाकर कोरोना टेस्ट का दायरा और बढ़ाया जायेगा. जमशेदपुर (पूर्वी सिंहभूम) की स्थिति पर विशेष नजर रखा जा रहा है. यहां भी कोरोना टेस्ट में तेजी लाने पर जोर दिया जा रहा है.

10 से नीचे कोरोना संक्रमित वाले जिले

झारखंड में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देख भले ही राज्य सरकार ने मिनी लॉकडाउन की अवधि कुछ छूट के साथ आगामी 16 जून तक बढ़ा दी है, वहीं राज्य के कई ऐसे जिले हैं जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 से नीचे पहुंच गयी है जो राहत की बात है. इन जिलों में बोकारो में 5 कोरोना संक्रमित 8 जून को मिले हैं. इसके अलावा चतरा जिले में 9, देवघर में 3, दुमका में 2, गढ़वा में 8, गिरिडीह में 10, गोड्डा में 1, जामताड़ा में 5, कोडरमा में 6, पाकुड़ में 1, रामगढ़ में 7, साहिबगंज में 6 और सरायकेला-खरसावां जिला में 6 कोरोना संक्रमित मिले हैं.

राज्य में जल्द बनेगा हेल्थ कॉरिडोर : सीएम

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने राज्य में जल्द हेल्थ कॉरिडोर बनाने पर जोर दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य के हर व्यक्ति को बेहतर और सुलभ स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके, इसके लिए राज्य सरकार हेल्थ कॉरिडोर की दिशा में कार्य कर रही है. यह सिर्फ कोरोना संक्रमण के दौरान ही नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य बीमारियों के इलाज में मददगार साबित होगा.

पूर्वी सिंहभूम में जून माह में 827 कोरोना संक्रमित मिले

बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में अन्य जिलों के साथ-साथ पूर्वी सिंहभूम जिले पर भी विशेष चर्चा हुई. अन्य जिलों की भांति इस जिले में कुछ चीजों में छूट नहीं दी गयी है. सरकार का मानना है कि इस जिले में भी जल्द काेरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में सफलता मिलेगी. इधर, अगर एक सप्ताह का कोरोना डेटा देखें, तो पूर्वी सिंहभूम मिले में एक जून से 8 जून तक कुल 827 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं जबकि 1222 लोग कोरोना से स्वस्थ भी हुए हैं. वहीं, 20 लोगों की जान भी गयी है. दूसरी ओर, इस महीने के आठवें दिन अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक काेरोना संक्रमित मिले हैं. 8 जून को पूर्वी सिंहभूम जिले में 348 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं. इस दौरान 134 लोग स्वस्थ भी हुए, वहीं 5 लोगों की मौत हुई है.

जमशेदपुर की दुकानें 2 बजे तक ही खुलेंगी

बुधवार को मिनी लाॅकडाउन की स्थिति पर चर्चा के बाद निर्णय लिया गया झारखंड में जमशेदपुर (पूर्वी सिंहभूम) को छोड़ अन्य सभी जिलों में दुकानें शाम 4 बजे तक खुलेगी, जबकि जमशेदपुर में अब भी दुकानें दोपहर 2 बजे तक ही खुली रहेगी.

कई शर्तों के साथ 7वीं बार बढ़ा मिनी लॉकडाउन

- कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए पहली बार 22 से 29 अप्रैल, 2021 तक लगाया गया था स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह

- दूसरी बार 30 अप्रैल से 5 मई, 2021 तक था लागू

- तीसरी बार 6 मई से 13 मई, 2021 तक स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह था लागू

- चौथी बार स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह 14 मई से 27 मई तक रहा

- पांचवीं बार 28 मई से 3 जून, 2021 तक लागू

- छठी बार मिनी लॉकडाउन 4 जून से 10 जून तक लागू

- सातवीं बार 11 जून से 16 जून तक है जारी

- पहले की तरह होटल और रेस्टोरेंट से होम डिलिवरी की सर्विस की अनुमति

- रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और सार्वजनिक स्थानों पर बढ़ायी जायेगी चेकिंग

क्या खुले और क्या रहे बंद

- आगामी 16 जून तक बढ़ा मिनी लॉकडाउन
- जमशेदपुर को छोड़ राज्य के अन्य 23 जिलों में दुकानें दोपहर 2 बजे की बजाये शाम 4 बजे होगी बंद
- 23 जिलों में सैलून खोलने की मिली छूट
- इमरजेंसी सेवा में छूट
- रांची समेत 8 जिलों में कपड़ा, ज्वेलरी और जूता-चप्पल की दुकानें नहीं खुलेंगी. अन्य जिलों में पहले की भांति दुकानें खुलेंगी
- मॉल, सिनेमा घर, खेल का मैदान, स्कूल, कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान पहले की तरह बंद रहेगी

रांची समेत 9जिलों में कपड़ा, ज्वेलरी, कॉस्मेटिक व जूते की दुकानें नहीं खुलेंगी

बुधवार को हुई आपदा प्रबंधन की बैठक में रांची, धनबाद, बोकारो, देवघर, गुमला, गढ़वा, हजारीबाग, जमशेदपुर और रामगढ़ जिले में कपड़ा, ज्वेलरी, कॉस्मेटिक और जूते की दुकानें पहले की तरह ही बंद रहेगी. इन्हें आगामी 16 जून तक भी खोलने की इजाजत नहीं मिली है.

16 जून तक बढ़ा मिनी लॉकडाउन

झारखंड की हेमंत सरकार ने राज्य में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के उद्देश्य से मिनी लॉकडाउन की मियाद एक बार फिर बढ़ा दी है. अब राज्य में मिनी लॉकडाउन आगामी 16 जून तक रहेगा. इस दौरान कई छूट के साथ कई बदलाव भी किये हैं. जहां वीकेंड लॉकडाउन लगाया गया है, वहीं दुकानों खोलने की समयावधि भी बढ़ा दी गयी है.

मिनी लॉकडाउन में मिली छूट

बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में मिनी लॉकडाउन की स्थिति पर चर्चा हुई. अब जहां राज्य में शनिवार शनिवार शाम 5 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा, वहीं जमशेदपुर को छोड़ दुकान दोपहर 2 बजे की बजाय शाम 4 बजे बंद होगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें