1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand policemen will now do 8 hours shift duty weekly off will also be available smj

झारखंड के पुलिसकर्मी अब करेंगे 8 घंटे की ड्यूटी, Weekly Off भी मिलेगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

झारखंड पुलिसकर्मियों की 8-8 घंटे की होगी ड्यूटी और मिलेगा साप्ताहिक अवकाश.
झारखंड पुलिसकर्मियों की 8-8 घंटे की होगी ड्यूटी और मिलेगा साप्ताहिक अवकाश.
फाइल फोटो.

Jharkhand News, Ranchi News, रांची : झारखंड पुलिसकर्मियों को गुरुवार को बड़ी राहत मिली है. अब झारखंड के पुलिसकर्मी 24 घंटे की जगह 8 घंटे की ड्यूटी करेंगे. वहीं, सप्ताह में एक दिन छुट्टी भी मिलेगी. इस संबंध में महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक, झारखंड के ऑफिस से राज्य के सभी SSP और SP को पत्र भेजा गया है.

गुरुवार को झारखंड पुलिस के आरक्षी कोटि के पुलिसकर्मियों को बड़ी राहत दी गयी है. पुलिस रिफॉर्म्स के लिए गठित मुसहरी कमेटी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए आरक्षी कोटि के पुलिसकर्मियों को बड़ी राहत दी गयी है. अब इन पुलिसकर्मियों को 24 घंटे की जगह 8-8 घंटे की ड्यूटी रहेगी, वहीं सप्ताह में एक दिन अवकाश भी मिलेगा.

पूर्व में पुलिस रिफॉर्म्स के गठित मुसहरी कमेटी ने 49 विभिन्न बिंदुओं की अनुशंसा की थी. इसी के तहत क्रम संख्या- 5 में आरक्षी कोटि के पुलिसकर्मियों से शिफ्ट आधारित ड्यूटी लेने की बात कही गयी थी. इस संदर्भ में बताया गया कि राज्य के सभी जिले के थाना/ऑफिस समेत पुलिस विभाग के अन्य ऑफिस में काम का अधिक बोझ होने के कारण पुलिसकर्मियों से 8 घंटे से अधिक काम लिया जाता है. इसी बात को लेकर पुलिसकर्मी आंदोलनरत थे. उन्होंने केंद्र सरकार के पीजी पोर्टल पर भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करायी थी.

रिपोर्ट में यह भी जिक्र किया गया कि पुलिसकर्मियों से 8 घंटे से अधिक कार्य लेने से उनमें कार्यक्षमता घटती है और शारीरिक और मानसिक दोनों रूप में तनावग्रस्त रहते हैं. ऐसी स्थिति में विधि व्यवस्था संचालन के साथ-साथ अपराध नियंत्रण एवं जन सुरक्षा जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य तनावग्रस्त पुलिसकर्मियों के द्वारा ठीक से नहीं किया जा सकता. इसी को ध्यान में रख कर 8-8 घंटे की शिफ्ट और सप्ताह में एक दिन अवकाश की मांग की गयी थी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें