1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand panchayat election 2021 update if the situation remains normal panchayat elections will be held in jharkhand by december the election commissioner has got these instructions minister alamgir alam srn

स्थिति सामान्य रही तो झारखंड में हो जायेंगे इस माह तक पंचायत चुनाव, निर्वाचन आयुक्त को मिला है ये निर्देश : मंत्री आलमगीर आलम

By Sameer Oraon
Updated Date
स्थिति सामान्य रही तो झारखंड में हो जायेंगे दिसंबर तक पंचायत चुनाव
स्थिति सामान्य रही तो झारखंड में हो जायेंगे दिसंबर तक पंचायत चुनाव
फाइल फोटो

Jharkhand Panchayat Election Latest News रांची : राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा है कि अगर सब कुछ सामान्य स्थिति में रहेगा, तो नवंबर-दिसंबर में पंचायत चुनाव कराना संभव हो सकेगा. अन्यथा अभी चुनाव कराना संभव नहीं है. उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयुक्त से कहा गया है कि वह चुनाव की प्रक्रियाओं को आगे बढ़ायें. उन्हें इसकी तैयारी करने के लिए कहा गया है.

आलमगीर ने कहा कि इस पर काम होता रहे. अगर स्थिति ठीक रहेगी, तो चुनाव करा लिया जायेगा. अभी परिसीमन से लेकर चुनाव संबंधी कई महत्वपूर्ण कार्य करने हैं. श्री आलम ने बुधवार को संबंधित अफसरों के साथ पंचायत चुनाव और प्राधिकृत समिति के कार्यकाल को लेकर बैठक की. बैठक में दोनों मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया.

वैकल्पिक व्यवस्था पर हो सकता है विचार :

मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था का कार्यकाल जनवरी के पहले सप्ताह में समाप्त हो गया था. ऐसे में कार्यकाल को छह माह के लिए एक्सटेंशन दिया गया. मुखिया सहित अन्य को प्राधिकृत समिति का गठन कर पंचायती व्यवस्था चलाने का अधिकार दिया गया है.

अब इनका कार्यकाल जुलाई में खत्म हो रहा है. इस कारण समस्या उत्पन्न होगी. तब तक पंचायत चुनाव कराना भी किसी भी स्थिति में संभव नहीं है. इसलिए सरकार इस पर निर्णय लेगी कि पंचायती व्यवस्था संचालन की वैकल्पिक व्यवस्था क्या हो सकती है?

केंद्र से मांगा जायेगा दिशा-निर्देश

मंत्री ने बताया कि संबंधित मुद्दों पर बैठक में विचार-विमर्श किया गया. इसके बाद यह निष्कर्ष निकाला गया कि इस मामले में कानूनविदों की राय ली जायेगी. साथ ही मामले को कैबिनेट में भी रखा जायेगा और भारत सरकार से दिशा-निर्देश मांगा जायेगा. इसके बाद ही सरकार इस पर फैसला लेगी कि फिर से एक्सटेंशन दिया जाये या कोई और वैकल्पिक व्यवस्था करके पंचायती शासन को चलाया जाये. बैठक में विभागीय सचिव सहित अन्य अफसर मौजूद थे.

  • पंचायत चुनाव और प्राधिकृत समिति के कार्यकाल पर मंत्री ने की बैठक

  • निर्वाचन आयुक्त को फिलहाल चुनाव प्रक्रिया आगे बढ़ाने का मिला निर्देश

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें