1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand panchayat chunav 2021 the current mukhiya of jharkhand is thinking of contesting the panchayat elections again so know these rules otherwise there will be trouble smj

Jharkhand Panchayat Chunav 2021 : दोबारा पंचायत चुनाव लड़ने की सोच रहे हैं झारखंड के वर्तमान मुखिया, तो जानें इन नियमों को वर्ना होगी परेशानी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड में वर्तमान मुखिया के दोबारा पंचायत चुनाव लड़ने संबंधी गाइडलाइन्स की चर्चा जोरों पर.
झारखंड में वर्तमान मुखिया के दोबारा पंचायत चुनाव लड़ने संबंधी गाइडलाइन्स की चर्चा जोरों पर.
फाइल फोटो.

Jharkhand Panchayat Chunav 2021, Ranchi News, रांची : झारखंड में पंचायत चुनाव को लेकर नया दिशा-निर्देश आया है. इस गाइडलाइन्स में वर्तमान मुखिया को बिना लेखा-जोखा दिये दोबारा चुनाव लड़ने पर रोक रहेगी. ग्रामीण विकास विभाग (पंचायती राज) की ओर से अधिसूचना जारी हुई है जिसमें वर्तमान मुखिया को दोबारा चुनाव लड़ने को लेकर कई गाइडलाइन्स जारी किये गये हैं. हालांकि, यह अधिसूचना गत 30 दिसंबर, 2020 की है, पर अब राज्य में चर्चा जोरों पर है.

झारखंड में मई- जून माह में पंचायत चुनाव होने की संभावना है. पंचायत चुनाव को लेकर राज्य में सुगबुगाहट भी तेज होने लगी है. ग्रामीण विकास विभाग (पंचायती राज) की ओर से जारी दिशा- निर्देश में वर्तमान मुखिया को दोबारा चुनाव लड़ने संबंधी कई गाइडलाइन्स दिये गये हैं. इस दिशा- निर्देश को लेकर भी चर्चा जोरों पर है.

क्या है गाइडलाइन्स

इसके तहत वर्तमान मुखिया जिसे अभी प्रधान कहा जा रहा है, अगर दोबारा पंचायत चुनाव लड़ना चाहते हैं, तो अपने कार्यकाल में संपन्न योजनाओं से निर्मित इंफ्रास्ट्रक्चर सहित अपने फंड से खरीदी गयी सभी सामान की सूची बनानी होगी. इस काम में पंचायत सचिव सहयोग करेंगे. इस लिस्ट को मुखिया अपने क्षेत्र के प्रखंड विकास पदाधिकारी को सौंपेंगे. मुखिया द्वारा सौंपे गये हिसाब- किताब के क्लियर होने के बाद ही उन्हें पंचायत चुनाव में लड़ने की अनुमति मिलेगी.

इसके अलावा जिप अध्यक्ष और पंचायत समिति प्रमुख को भी अपने कार्यकाल का पूरा लेखा-जोखा अपने संबंधित पदाधिकारियों को सौंपना होगा. मालूम हो कि जनवरी 2021 में राज्य में त्रिस्तरीय पंचायतों का कार्यकाल खत्म हो गया है. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पंचायत चुनाव संभव नहीं हुआ. वहीं, पंचायती व्यवस्था को सुचारु रूप से संचालन के लिए झारखंड सरकार ने कार्यकारी समिति के जरिये संचालन का आदेश जारी की है.

बीडीओ करेंगे फिजिकल वेरिफिकेशन

दोबारा पंचायत चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाले वर्तमान मुखिया द्वारा अपने क्षेत्र के बीडीओ को जो लिस्ट सौंपेंगे, उस योजना या सामग्री का फिजिकल वेरिफिकेशन बीडीओ करेंगे. लिस्ट के मुताबिक, संतुष्ट होने पर बीडीओ उस लिस्ट को जिला पंचायती राज पदाधिकारी को फॉरवर्ड करेंगे. इस दौरान पंचायत राज पदाधिकारी भी लिस्ट के मुताबिक फिजिकल वेरिफिकेशन करेंगे. फिर इसे विभाग को भेज दिया जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें