1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news cm hemant soren said picture of women changing due to palash brand and phoolo jhano ashirwad campaign grj

झारखंड में पलाश ब्रांड व फूलो झानो आशीर्वाद अभियान से बदल रही महिलाओं की तस्वीर, सीएम ने दिया ये निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि पलाश ब्रांड के उत्पादों का उपयोग सरकारी भवनों यथा सर्किट हाउस, सरकारी स्कूल, कारागार, सरकारी कार्यालयों आदि में करें. फूलों झानो आशीर्वाद अभियान में आने वाली महिलाओं को भी पलाश ब्रांड से जोड़ने का कार्य होना चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : ग्रामीण विकास योजना की समीक्षा करते सीएम हेमंत सोरेन
Jharkhand News : ग्रामीण विकास योजना की समीक्षा करते सीएम हेमंत सोरेन
सोशल मीडिया

Jharkhand News, रांची न्यूज : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान आवास योजना से जरूरतमंदों को आच्छादित करने का आदेश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अक्टूबर तक सभी जरूरतमंदों को योजना का लाभ दें. मनरेगा की योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू करें. पोटो हो खेल मैदान को पूरा करने में कोई देरी न हो. इस दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है. फूलो झानो आशीर्वाद अभियान की समीक्षा के दौरान कहा कि हमें महिलाओं को हड़िया दारू निर्माण और बिक्री कार्य से दूर कर सम्मानजनक आजीविका से जोड़ना है. इस दौरान इन्हें पलाश ब्रांड से जोड़ने का निर्देश दिया.

बिरसा हरित ग्राम योजना की समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि पौधरोपण ऐसी जगह करें जहां सिंचाई की सुविधा हो. पौधों की सिंचाई के लिए जरूरतमंद वर्ग जैसे बुजुर्ग, विधवा या अन्य कोई असहाय व्यक्ति को सिंचाई कार्य में लगाएं और मनरेगा के जरिये मजदूरी का भुगतान करें. साथ ही मनरेगा के जॉब कार्ड में उम्र से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएं.

मुख्यमंत्री ने फूलो झानो आशीर्वाद अभियान की स्थिति की समीक्षा के दौरान कहा कि यह महत्वपूर्ण योजना है. हमें महिलाओं को हड़िया दारू निर्माण और बिक्री कार्य से दूर कर सम्मानजनक आजीविका से जोड़ना है. सभी उपायुक्त यह सुनिश्चित करें कि आने वाले समय में इस कार्य से जुड़ी महिलाओं को व्यवसाय के अन्य विकल्प प्राप्त हो सके. ऐसी महिलाएं फिर अपने पुराने व्यवसाय में ना जायें यह भी सुनिश्चित करें. साथ ही शहरी क्षेत्र में हड़िया-दारू बेचने वाली बहनों को भी इस अभियान से जोड़ें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पलाश ब्रांड के उत्पादों का उपयोग सरकारी भवनों यथा सर्किट हाउस, सरकारी स्कूल, कारागार, सरकारी कार्यालयों आदि में करें. फूलों झानो आशीर्वाद अभियान में आने वाली महिलाओं को भी पलाश ब्रांड से जोड़ने का कार्य होना चाहिए. पलाश ब्रांड के जरिये महिलाओं का आर्थिक स्वावलंबन सुनिश्चित किया जा सकता है और नारी सशक्तिकरण की बात सार्थक होगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें