1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand jobs appointment in mnrega pm awas yojana and panchayati raj done soon special campaign run for housing plus scheme smj

मनरेगा, PM आवास योजना व पंचायती राज में जल्द होगी नियुक्ति, आवास प्लस योजना के लिए चलेगा विशेष अभियान

मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन की ऑनलाइन समीक्षा बैठक ग्रामीण विकास विभाग के सचिव मनीष रंजन ने की. इस दौरान राज्य के डीडीसी को अविलंब मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं पंचायती राज में जिला, प्रखंड एवं पंचायत स्तरीय खाली पड़े पदों को भरने का निर्देश दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मनरेगा व पीएम आवास योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक करते सचिव मनीष रंजन व अन्य.
मनरेगा व पीएम आवास योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक करते सचिव मनीष रंजन व अन्य.
सोशल मीडिया.

Jharkhand Jobs (रांची) : ग्रामीण विकास विभाग, झारखंड के सचिव मनीष रंजन ने मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक की. इस दौरान जहां अपेक्षाकृत कम प्रगति करने वाले जिलों के डीडीसी को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया, वहीं मनरेगा, PM आवास योजना व पंचायती राज में खाली पदों को जल्द भरे जाने का भी निर्देश दिया.

राज्य के सभी डीडीसी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गयी समीक्षा बैठक में मनरेगा योजना के तहत किये जा रहे कार्यों पर चर्चा की गयी. इस मौके पर ग्रामीण विकास विभाग के सचिव मनीष रंजन ने विभिन्न योजनाओं से संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार द्वारा किये जा रहे सभी कार्यों का धरातल पर उचित मॉनिटरिंग/सुपरविजन होना जरूरी है.

उन्होंने राज्य के सभी डीडीसी को सभी एक्टिव साइट व मनरेगा के तहत किये जा रहे कार्यों का निरन्तर मॉनिटरिंग करने को कहा. साथ ही कहा कि लोगों के हितों के लिए संचालित इन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाना हमारा मुख्य उद्देश्य है. इसके लिए सभी अधिकारियों को सक्रिय रूप से प्रयास करना होगा.

श्री रंजन ने राज्य के सभी डीडीसी को अविलंब मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं पंचायती राज में जिला, प्रखंड एवं पंचायत स्तरीय रिक्तियों में जिला स्तर पर रिक्त पड़े पदों पर चयन करने का निर्देश दिया.

7 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चले विशेष अभियान

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि विभाग द्वारा राज्य में 7 अक्टूबर से 30 नवंबर, 2021 तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आवास प्लस योजना में विशेष अभियान चलाया जायेगा. इस अभियान के दौरान अपूर्ण आवासों को शत-प्रतिशत पूर्ण किया जायेगा. आवास प्लस के अंतर्गत शत-प्रतिशत आवासों की स्वीकृति एवं प्रथम किस्त शत-प्रतिशत निर्गत करने का भी लक्ष्य रखा गया है.

अपूर्ण योजनाओं को जल्द करे पूरा : राजेश्वरी बी

बिरसा हरित ग्राम योजना की समीक्षा करते हुए मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने योजना के अंतर्गत लाभुकों के चयन/स्वीकृति की विस्तार से जानकारी ली. उन्होंने बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत प्लांट ट्रांसप्लांटिंग संबंधित प्रक्रिया एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करने का भी निर्देश दिया. वहीं, वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना जो भौतिक रूप से पूर्ण है इसे भी MIS में पूर्ण कराने का निर्देश दिया. साथ ही अपूर्ण योजनाओं को जल्द से जल्द पूर्ण कराने का निर्देश दिया. इसके अलावा फूलो झानो योजना से लाभुकों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें