1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand health minister banna gupta asked union health minister dr harsh vardhan for special convenience for the state smj

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने मांगे राज्य के लिए विशेष सहूलियत, बोले- ग्रामीण इलाकों में मैन्युअल रजिस्ट्रेशन की अनुमति मिले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डॉ हर्षवर्धन से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में बात करते झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता.
डॉ हर्षवर्धन से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में बात करते झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता.
सोशल मीडिया.

Jharkhad news (रांची) : कोरोना संक्रमण की स्थिति और उसके समाधान को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन झारखंड समेत अन्य राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात की. इस दौरान डॉ हर्षवर्धन राज्य में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति से अवगत भी हुए. झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी इस वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में शामिल हुए. इस दौरान श्री गुप्ता ने केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन से राज्य में विशेष सहूलियत देने का आग्रह किया.

इस अवसर पर झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने मांग किया कि सरकार ने ऑक्सीजन की बढ़ते जरूरत को ध्यान में रखते हुए गुजरात से 4000 ऑक्सीजन सिलिंडर को खरीदने का ऑर्डर दिया है, लेकिन मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी को फैक्ट्री में लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं होने के कारण सिलिंडर नहीं मिल रहा है. इसलिए केंद्र सरकार हस्तक्षेप कर अनुमति प्रदान करें.

उन्होंने कहा कि झारखंड में काफी क्षेत्र सुदूर इलाकों में है जहां इंटरनेट और मोबाइल कनेक्टिविटी की समस्या है. इसके कारण कोविन वेबसाइट से आने वाली ओटीपी नहीं मिल पा रही है. इससे लोगों को ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग में दिक्कत हो रही है. उन्होंने मांग किया कि ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की अनुमति प्रदान करें, ताकि टीकाकरण में कोई दिक्कत न आये.

मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि करीब 6 लाख से अधिक कोविशिल्ड का सेकेंड डोज लगाना बाकी है. इसलिए तत्काल 10 लाख कोविशिल्ड वैक्सीन केंद्र सरकार उपलब्ध कराये. वहीं, कहा कि राज्य सरकार तेजी से कोरोना जांच करने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन हमारे पास संसाधन की कमी है. इसलिए हमने 25 लाख RAT किट का ऑर्डर दिया था, जबकि हमें मात्र 8 लाख 50 हजार ही प्राप्त हुए हैं जो कम है. इसलिए केंद्र सरकार जल्द बाकी किट उपलब्ध कराये.

उन्होंने कहा कि झारखंड में 14 मई से शुरू होने वाले 18 साल से 44 साल के उम्र के लोगों को बड़े पैमाने पर टीका लगाया जायेगा. इसके लिए सरकार तैयार है, लेकिन हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं है. उन्होंने केंद्र सरकार पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराने की अपील की, ताकि करीब 1.57 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा सके.

उन्होंने कहा कि देश में 1057 ऑक्सीजन प्लांट की स्वीकृति मिली है जिसमें झारखंड को मात्र एक ही प्लांट की अनुमति मिली है, जबकि हमने 28 की मांग की थी. इस मसले पर केंद्र सरकार जल्द अनुमति प्रदान करे. इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अवर स्वास्थ्य सचिव अरुण सिंह, एनएचएम के निदेशक रवि शंकर शुक्ला समेत अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित रहे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें