1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand academic council to announce this result also with jac 10th result know latest update about jac result 2020

JAC 10th, 12th Result 2020: कल आने वाला है झारखंड बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट, जानिए क्या है JAC Result 2020 का लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
10 जुलाई को एक साथ जारी हो सकता है मैट्रिक और इंटर (साइंस, कॉमर्स) का रिजल्ट.
10 जुलाई को एक साथ जारी हो सकता है मैट्रिक और इंटर (साइंस, कॉमर्स) का रिजल्ट.
Twitter

रांची : इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली हैं. झारखंड अकादमिक परिषद (Jharkhand Academic Council) कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा परिणाम कल यानी बुधवार, 8 जुलाई को घोषित करने जा रहा है. झारखंड बोर्ड (JAC) के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा, “कक्षा 10 के परिणाम बुधवार को दोपहर 1 बजे घोषित किए जाएंगे. छात्र परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख सकते हैं. ” झारखंड अधिविद्य परिषद (Jharkhand Academic Council) इसी सप्ताह मैट्रिक यानी JAC 10th का रिजल्ट जारी कर सकता है. रिजल्ट संभवत: शुक्रवार (10 जुलाई, 2020) को जारी किया जा सकता है. जैक के चेयरमैन अरविंद कुमार सिंह ऑनलाइन रिजल्ट जारी करेंगे. 4 जुलाई को 11वीं का रिजल्ट (JAC 11th Result 2020) जारी होने के बाद से जैक बोर्ड के मैट्रिक और इंटर के विद्यार्थियों के दिल की धड़कनें तेज हो गयी हैं.

छात्र-छात्राओं को रिजल्ट निकलने का इंतजार है. जैक के अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने कहा है कि जल्दी ही मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट भी जारी कर दिये जायेंगे. मैट्रिक का रिजल्ट तो तैयार भी हो चुका है. इंटर की कॉपियों का भी मूल्यांकन पूरा हो चुका है. साइंस और कॉमर्स (JAC 12th Science and Commerce Result 2020) के रिजल्ट एक साथ जारी किये जायेंगे, जबकि आर्ट्स के परीक्षा परिणाम की घोषणा बाद में अलग से की जायेगी

यह पूछे जाने पर कि रिजल्ट कब तक जारी होंगे, झारखंड अधिविद्य परिषद (Jharkhand Academic Council) के चेयरमैन अरविंद कुमार सिंह ने prabhatkhabar.com से कहा कि उम्मीद है कि 10 जुलाई तक रिजल्ट आ जाये. वहीं, सूत्र बता रहे हैं कि इंटर आर्ट्स का रिजल्ट 25 जुलाई तक आ सकता है. इस वर्ष 1,29,263 छात्र-छात्राओं ने आर्ट्स की परीक्षा दी थी.

जैक बोर्ड मैट्रिक और इंटर में कुल 6.20 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी. इसमें मैट्रिक में 3.86 लाख और इंटर में 2.34 लाख बच्चे शामिल हैं. लॉकडाउन की वजह से कॉपियों का मूल्यांकन देर से शुरू हुआ, जिसके कारण रिजल्ट आने में भी देर हो रही है.

जैक के अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट्स (jac.nic.in, jacresults.com, jac.jharkhand.gov.in and jharresults.nic.in) पर ऑनलाइन रिजल्ट जारी करेंगे. रिजल्ट जारी होते ही विद्यार्थी अपने-अपने रिजल्ट इन वेबसाइट्स से चेक कर पायेंगे.

परीक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थियों के अलावा वे विद्यार्थ, जो परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके लिए झारखंड बोर्ड कंपार्टमेंटल/इंप्रूवमेंट एग्जाम की व्यवस्था की गयी है. रिजल्ट के प्रकाशन के तत्काल बाद इन परीक्षाओं के लिए फॉर्म उपलब्ध हो जायेंगे.

4 जुलाई को जारी हुआ जैक 11वीं का रिजल्ट

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 11वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 4 जुलाई, 2020 को जारी कर दिये. जैक बोर्ड 11वीं में इस साल 95.53 प्रतिशत स्टूडेंट्स को सफलता मिली. बोकारो के सबसे ज्यादा बच्चे पास हुए, जबकि चतरा जिला में सबसे कम बच्चे पास हुए हैं.

मई में ही आ जाते थे मैट्रिक के रिजल्ट

इस वर्ष 11 से 28 फरवरी के बीच 10वीं की परीक्षाएं जैक ने ली थी. आमतौर पर मई में 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाता था, लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण झारखंड में तेजी से फैलने की वजह से विद्यार्थियों की कॉपी का मूल्यांकन समय से नहीं हो पाया. यही वजह है कि रिजल्ट के प्रकाशन में देरी हुई.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें