1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac 2021 news schedule for matric and inter supplementary exam date released know when the exam is starting smj

JAC 2021 News : मैट्रिक और इंटर के Supplementary Exam का शिड्यूल जारी, जानें कब से शुरू हो रही है परीक्षा

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक-इंटर की सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीख निर्धारित कर दी है. 7 और 8 सितंबर, 2021 को मैट्रिक की सप्लीमेंट्री परीक्षा और 9 से 11 सितंबर, 2021 तक इंटर की सप्लीमेेंट्री परीक्षा आयोजित होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

जैक ने मैट्रिक-इंटर की सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीख की घोषणा की.
जैक ने मैट्रिक-इंटर की सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीख की घोषणा की.
फाइल फोटो.

JAC 2021 News (रांची) : झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक ने मैट्रिक और इंटर की पूरक/संपूरक (विशेष) परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है. इसके तहत मैट्रिक की परीक्षा 7 और 8 सितंबर, 2021 को और इंटर की परीक्षा 9 से 11 सितंबर, 2021 तक होगी. परीक्षा कक्षा 9 व 11वीं की बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर ली जायेगी.

बता दें कि मैट्रिक के पूरक और संपूरक परीक्षाएं 7 और 8 सितंबर को तीन पालियों में होगी. इसके तहत 7 सितंबर को पहली पारी में हिंदी A, हिंदी B और अंग्रेजी की एक पेपर होगी. वहीं, दूसरी पारी में गणित और विज्ञान का परीक्षा होगा. वहीं, 8 सितंबर को सोशल सांइस समेत अन्य विषयों की परीक्षाएं होंगी.

पूरक और संपूरक परीक्षा में वैसे स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं, जो या तो मैट्रिक-इंटर के रिजल्ट में मिले अंक से अंसुष्ट हैं या फिर असफल स्टूडेंट्स इस सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. इस विशेष परीक्षा में जैक ने पहली बार OMR शीट का उपयोग कर रहा है. 100 अंक के इस परीक्षा में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव होगी, जो 80 अंक के होंगे. वहीं, 20 अंक इंटरनल परीक्षा के लिए होगी.

एक सितंबर से करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

मैट्रिक और इंटर के सप्लीमेंट्री परीक्षा के स्टूडेंट्स आगामी एक सितंबर, 2021 से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इसको लेकर जैक की तैयारी अंतिम चरण में है. स्कूल के प्रधानाध्यापक परीक्षा में शामिल हो रहे स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड उपलब्ध करायेंगे. वहीं, OMR शीट और स्टूडेंट्स की उपस्थिति शीट आगामी 4-5 सितंबर, 2021 तक संबंधित जिले के DEO ऑफिस को दे दी जायेगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें