1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac 10th 12th exam 2021 date matriculation and intermediate examination can be done in jharkhand now this month read latest update grj

JAC 10th &12th Exam Date 2021 : झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा अब इस महीने में हो सकती है, पढ़िए लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JAC 10th &12th Exam Date 2021 : झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की बढ़ेगी तारीख
JAC 10th &12th Exam Date 2021 : झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की बढ़ेगी तारीख
फाइल फोटो

JAC 10th &12th Exam Date 2021, Jharkhand Academic Council, रांची : झारखंड में मैट्रिक (matric exam) व इंटरमीडिएट (inter exam) परीक्षा की तारीख बढ़ सकती है. राज्य सरकार ने हस्तक्षेप कर झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) को तारीख बढ़ाने को कहा है. कोरोना (coronavirus) के कारण न सिर्फ पठन-पाठन का कार्य प्रभावित हुआ है, बल्कि कम समय में परीक्षा आयोजित कराना भी चुनौती है. ऐसे में स्कूल संगठनों ने भी तारीख में बदलाव की मांग की है. इस बीच ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जा सकती है. आपको बता दें कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा की तिथि नौ मार्च से घोषित की है.

झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तिथि बढ़ने के आसार हैं. राज्य सरकार ने इस संदर्भ में हस्तक्षेप किया है और झारखंड एकेडमिक काउंसिल को तारीख में बदलाव करने का निर्देश दिया है. इस बाबत झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. स्कूल भी इतनी जल्दी परीक्षा के आयोजन को लेकर असमंजस में हैं कि कोरोना संक्रमण के बीच आखिर इतने कम समय में मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा कैसे आयोजित करायी जाए. ऐसे में संभावना जतायी जा रही है कि परीक्षा का आयोजन अप्रैल माह में कराया जा सकता है. वैसे झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा जल्द नयी तारीख की घोषणा की जा सकती है.

झारखंड में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को लेकर मांग की जा रही है कि सीबीएसई की तरह जैक भी छात्रों को मौका दे. मार्च तक पढ़ने का अवसर देना चाहिए और अप्रैल में परीक्षा का आयोजन किया जाए. झारखंड गैर सरकारी विद्यालय संघ के कोल्हान अध्यक्ष डॉ अफरोज शकील ने जैक के अध्यक्ष को पत्र लिखकर कहा है कि लॉकडाउन की अवधि में बच्चे स्कूल व कॉलेज नहीं जा सके हैं. इस कारण बच्चे परीक्षा की तैयारी ठीक से नहीं कर सके हैं. इसलिए बच्चों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक माह और मिलना चाहिए.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें