1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. irctcindian railways during the journey in the train passengers will be able to taste the food of the famous hotels this is the preparation of the railway wwwirctc e catering system online booking online food order latest updates grj

IRCTC/Indian Railways : ट्रेन में सफर के दौरान यात्री ले सकेंगे नामचीन होटलों के भोजन का स्वाद, रेलवे की ये है तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railways/IRCTC News : ई कैटरिंग सिस्टम से भोजन उपलब्ध कराने की तैयारी
Indian Railways/IRCTC News : ई कैटरिंग सिस्टम से भोजन उपलब्ध कराने की तैयारी
फाइल फोटो

IRCTC/Indian Railways : रांची : रेलवे यात्री ट्रेन में सफर के दौरान अब नामचीन होटलों से मनपसंद भोजन मंगवा सकेंगे. रेलवे द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है. रेलवे के ई कैटरिंग सिस्टम के तहत ये सुविधा यात्रियों को उपलब्ध करायी जायेगी. ऑनलाइन बुकिंग कर यात्री सफर के दौरान इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे. इस दौरान सस्ता भोजन को लेकर रेलवे स्टेशनों पर बेस किचन की भी सुविधा होगी.

यात्रियों को ये सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रेलवे बड़े होटलों से करार करने जा रहा है. आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर मौजूद होटलों से मेनू के अनुसार भोजन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की जा सकेगी और संबंधित रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर यात्रियों को भोजन उपलब्ध करा दिया जायेगा.

रेलवे के अधिकारियों की मानें, तो ई कैटरिंग एवं भोजन की ऑनलाइन बुकिंग को लेकर विचार किया जा रहा है. प्रयोग के तौर पर इसकी शुरुआत राजधानी एक्सप्रेस से की जायेगी. इसके बाद अन्य ट्रेनों में इसे शुरू किया जायेगा.

आपको बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से रेलवे ने ट्रेनों से पैंट्रीकार हटा दी है. इस कारण यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान भोजन को लेकर परेशानी हो रही है. अधिकारियों की मानें, तो रेलवे द्वारा अब ट्रेनों में पैंट्रीकार नहीं लगायी जायेगी. अब ई कैटरिंग के जरिए यात्रियों को भोजन उपलब्ध कराया जायेगा.

रेलवे अधिकारियों की मानें, तो नामी होटलों से बुक कराए गए भोजन महंगे होंगे. इसलिए सस्ता भोजन भी उपलब्ध कराने की कोशिश की जायेगी. इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर आइआरसीटीसी का बेस किचन बनाया जायेगा. महंगे होटलों का भोजन लेना पसंद नहीं करनेवाले यात्री आइआरसीटीसी के बेस किचन से संबंधित रेलवे स्टेशन पर भोजन ले सकेंगे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें