1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. hemant soren government of jharkhand will announce new sports policy on this day tourism arts culture sports and youth affairs department grj

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार इस दिन करेगी नयी खेल नीति की घोषणा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
फाइल फोटो

रांची : झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार 29 दिसंबर को एक साल की हो जायेगी. सरकार के एक साल पूरा होने के मौके पर नयी खेल नीति की घोषणा की जायेगी. साथ ही कुछ अन्य योजनाओं की भी घोषणा होगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को पर्यटन, कला, संस्कृति, खेलकूद और युवा कार्य विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान ये बातें कहीं. सीएम ने झारखंड को देश और दुनिया के पर्यटन मैप में लाने की बात भी कही.

सीएम ने कहा कि झारखंड के पर्यटक स्थलों को देखने के लिए जो सैलानी आते हैं, उनकी डिटेल्स रखने के लिए मैकेनिज्म बनाया जाये. ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी होती है, तो त्वरित समाधान निकाला जा सके.

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के जो पर्यटक स्थल हैं, उनका डॉक्यूमेंटेशन कराने की व्यवस्था विभाग करे. इसके बाद विभिन्न माध्यमों से इसका प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाये. सचिव ने विभाग की योजनाओं से सीएम को अवगत कराया. उन्होंने बताया कि 39.13 करोड़ रुपये की लागत से बाबा वैद्यनाथ धाम, देवघर को प्रसाद स्कीम के तहत विकसित किया जा रहा है, वहीं स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत दलमा-चांडिल-गेतलसूद-बेतला-मिरचैया-नेतरहाट के लिए 52.72 करोड़ रुपये का बजट है. रजरप्पा पर्यटक स्थल के लिए 20.91 करोड़, लुगुबुरु (बोकारो) के लिए 11.99 करोड़, चांडिल पर्यटक स्थल के लिए 8.92 करोड़ रामगढ़-रांची एनएच-33 पर चुटूपालू में विजिटर्स गैलरी बनाया जायेगा. वहीं, दुमका में म्यूजियम और ओपन एयर थियेटर का निर्माण 33.75 करोड़, देवघर में फूड एंड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट तथा पतरातू में टूरिस्ट गेस्ट हाउस बनाया जा रहा है.

धुर्वा में बनेगा ट्राइबल थीम पार्क : विभाग की ओर से बताया गया कि रांची के धुर्वा में ट्राइबल थीम पार्क बनाने का प्रस्ताव है. वहीं साहेबगंज, सरायकेला और दुमका में हैंडीक्राफ्ट टूरिज्म सेंटर, राजमहल-साहेबगंज-पुनई चौक गंगा फेरी सर्किट, दुमका और रांची में रूरल टूरिज्म सेंटर, बासुकीनाथ, दुमका में वेसाइड एमिनिटीज, नेतरहाट के मैग्नोलिया सनसेट प्वाइंट में वैली ऑफ फ्लावर, मसानजोर में एडिशनल टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स और शिवगादी, साहेबगंज, मसानजोर व दुमका में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने की योजना बनायी गयी है.

इन योजनाओं का 29 दिसंबर को किया जायेगा शुभारंभ

-नयी खेल नीति-2020 को लांच किया जायेगा

-सीधी नियुक्ति के लिए चयनित खिलाड़ियों को मिलेगा नियुक्ति पत्र

-खिलाड़ियों और शोधकर्ताओं के लिए खेल पुस्तकालय का शुभारंभ होगा

-राज्य में फुटब़ॉल के विकास के लिए आल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन और खेल विभाग के बीच एमओयू होगा

-राज्यभर में चयनित 15 स्कूलों में नये हॉकी एस्ट्रो टर्फ निर्माण कार्या का किया जायेगा शिलान्यास

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें