1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. free corona vaccine in jharkhand now in jharkhand too free corona vaccine to people between 18 and 45 years know when this campaign will begin srn

Free Corona Vaccine In Jharkhand : अब झारखंड में भी 18 से 45 साल के लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन, जानें कब होगी शुरूआत इस अभियान की

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में 18 से 45 साल के लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन
झारखंड में 18 से 45 साल के लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन
File Photo
  • 1.57 करोड़ लोगों को पहले चरण में लगेगा टीका

  • 2000 सरकारी और 150 से 200 निजी सेंटर पर होगा टीकाकरण

  • सीएम ने मेडिकल कॉलेज के प्रबंधक, निदेशक, निजी अस्पतालों के प्रबंधकों के साथ की बैठक

Free Corona Vaccine In Jharkhand, Corona Vaccine Update In Jharkhand रांची : कोरोना वायरस से बचाव के लिए झारखंड के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में एक मई से नि:शुल्क टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा. राज्य सरकार इसकी तैयारी कर रही है. मुख्यमंत्री ने देर रात ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. इस संबंध में प्रशासनिक स्तर पर तैयारी पूरी कर लेने के बाद मुख्यमंत्री शीघ्र इसकी विधिवत रूप से घोषणा करेंगे, जिसमें तमाम पहलुओं पर जिक्र होगा.

टीकाकरण के पहले चरण में 18 से 45 साल की उम्रवाले 1 करोड़ 57 लाख लोग आते हैं, जिनके टीकाकरण को लेकर ऑर्डर जारी कर दिये गये हैं. विकास आयुक्त सह प्रभारी स्वास्थ्य सचिव अरुण सिंह ने कहा कि हम समय रहते मजबूती से कोरोना की चुनौतियों से निबटेंगे.

केंद्र की ओर से एक मई से देश के सभी व्यस्क लोगों को कोरोना का टीका लगाये जाने की अनुमति दिये जाने के बाद कई राज्यों की सरकार ने अपने यहां मुफ्त में टीकाकरण करने का ऐलान कर रही हैं. हाल ही में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के बाद बिहार ने भी मुफ्त में टीका लगाने की घोषणा की है. इस श्रेणी में झारखंड सरकार भी 200 करोड़ रुपये निशुल्क टीकाकरण अभियान पर खर्च करेगी.

18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण होना है. इसमें 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीका केंद्र मुफ्त उपलब्ध कराती रहेगी. वहीं, 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए राज्य सरकार कोवेक्सिन और कोविशिल्ड की कंपनी से सीधे टीका क्रय करेगी.

इसका खर्च राज्य सरकार वहन करेगी. पहले चरण के अभियान के लिए 50 लाख टीका का ऑर्डर दोनों कंपनियों को जारी किया जा चुका है. कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर साबित हो रहा टीका : भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, कोरोना के खिलाफ जंग में टीकाकरण सबसे बड़ा अस्त्र साबित हो रहा है. वर्तमान में कोरोना संक्रमण से हो रही मृत्यु के आंकड़े बता रहे हैं कि जिन्हें दोनों डोज का टीका लग चुका है, उनमें कोरोना का संक्रमण कम हो रहा है. यदि संक्रमण हो भी गया तो उनकी जान पर कोई खतरा नहीं आ रहा है.

मुख्यमंत्री का निर्देश

हर वीक एंड में स्टॉक वेरिफिकेशन करायें

कुछ लोग बदमाशी कर रहे, स्टॉक होल्ड ना हो, ऑक्सीजन, मेडिसिन की कमी न हो

ऑक्सीजन वाले बेड की उपलब्धता बढ़ाये

रेमडेसिविर के लिए मारामारी ना हो, सबको जरूरत नहीं है समझायें

सभी अस्पताल को कोविड में तब्दील करने पर भी जरूरत नहीं होगी पूरी, मैनेजमेंट सुधारें

रिम्स में बहुत लोड है, दूसरे जिलों के अस्पताल का सर्किट बना कर समन्वय से काम हो

साधारण फ्लू में भी घबरा रहे लोग होम आइसोलेशन को बढ़ावा दें

बाजार में ऑक्सीमीटर तक नहीं मिल रहा, ऐसे में लोग होंगे परेशान, कोरोना से जुड़ी सामान्य दवाएं बाजार में सुलभ हो

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें