1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. former jharkhand pradesh congress committee president dr ajoy kumar re joins congress party in delhi mth

डॉ अजय कुमार कांग्रेस में लौटे, लोकसभा चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी में हो गये थे शामिल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
डॉ अजय कुमार ने आम आदमी पार्टी छोड़कर फिर कांग्रेस का दामन थामा.
डॉ अजय कुमार ने आम आदमी पार्टी छोड़कर फिर कांग्रेस का दामन थामा.
Social Media

रांची : आइपीएस अधिकारी से राजनेता बने डॉ अजय कुमार ने एक बार फिर पाला बदला है. लोकसभा चुनावों के बाद आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल होने वाले डॉ कुमार रविवार (27 सितंबर, 2020) को कांग्रेस में लौट आये. राहुल गांधी से प्रेरित होकर उन्होंने कांग्रेस में वापसी का फैसला किया है.

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया, ‘कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने झारखंड प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व सांसद अजय कुमार के फिर से पार्टी में शामिल होने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.’ इसके बाद डॉ अजय कुमार ने महात्मा गांधी के एक कथन को ट्वीट किया. लिखा, ‘जब सच बोलने की बारी आती है तो मौन धारण करना कायरता है.’

इसके आगे डॉ कुमार लिखते हैं, ‘अन्याय और संस्थाओं पर कब्जा करने के खिलाफ बोलने के लिए अपनी अंतरात्मा की आवाज और राहुल गांधी से प्रेरित होकर मैंने आज कांग्रेस में लौटने का फैसला किया.’ डॉ कुमार वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद कांग्रेस पार्टी छोड़कर आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया था.

वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की अगुवाई वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के महागठबंधन को भारतीय जनता पार्टी ने बुरी तरह से पराजित किया था. कांग्रेस मात्र एक सीट जीत पायी, जबकि झामुमो भी सिर्फ एक ही सीट पर जीत दर्ज कर पायी.

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस और कांग्रेस की अगुवाई वाले महागठबंधन की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए डॉ अजय कुमार ने झारखंड प्रदेश कांग्रेस के पद से इस्तीफा दे दिया था. अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी का दामन थामने के बाद उन्हें आप का राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया गया था.

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘स्वास्थ्य, किसान, बेरोजगारी और आर्थिक संकट के बीच राहुल गांधी और सोनिया गांधी भारत और यहां के लोगों के लिए निरंतर अपनी आवाज उठा रहे हैं. मैं उनकी दृढ़ता से प्रेरित हुआ हूं और इससे मुझे फिर से कांग्रेस में वापसी की प्रेरणा मिली.’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने पार्टी में डॉ अजय का स्वागत करते हुए ट्वीट किया, ‘जहां तक मैं समझता हूं आप हमसे कभी दूर नहीं हुए.’ पूर्व आइपीएस अधिकारी और 15वीं लोकसभा में जमशेदपुर से सांसद रह चुके कुमार ने पिछले साल झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले पार्टी छोड़ दी थी.

डॉ अजय कुमार को नवंबर, 2017 में झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. अगस्त, 2019 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया और अगले महीने आम आदमी पार्टी से जुड़ गये. उस समय उन्होंने आरोप लगाया था कि झारखंड कांग्रेस में स्थानीय नेतृत्व भ्रष्ट है और अपने कई सहयोगियों को अपराधियों से भी बदतर बताया था.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें