1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. first insurance lok adalat of india to hear more than 10 thousand cases on 26 september in jharkhand mth

26 सितंबर को झारखंड में लगेगी देश की पहली इंश्योरेंस लोक अदालत, 10 हजार मामले सूचीबद्ध

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची (राणा प्रताप): देश की पहली इंश्योरेंस लोक अदालत (Insurance Lok Adalat) का आयोजन 26 सितंबर को झारखंड (Jharkhand) में होने जा रहा है. इस बीमा लोक अदालत की सुनवाई ऑनलाइन होगी. झारखंड स्टेट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी (Jharkhand State Legal Services Authority) के कार्यकारी अध्यक्ष व हाइकोर्ट के जस्टिस हरीश चंद्र मिश्र के मार्गदर्शन में इस अदालत की परिकल्पना की गयी.

केंद्रीय वित्त सचिव, इंश्योरेंस काउंसिल के सचिव सहित सभी स्तरों पर विचार-विमर्श के बाद जस्टिस मिश्र ने इसे मूर्त रूप देने की कार्रवाई शुरू की. इंश्योरेंस के लगभग 10,000 से अधिक मामले अब तक सूचीबद्ध हो चुके हैं. सेटलमेंट से सभी मामलों का निष्पादन किया जायेगा.

झालसा में भी बेंच का गठन किया जायेगा. प्रत्येक जिला में दो-तीन बेंच का गठन किया गया है. जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डालसा) के तहत बेंच कार्य करेगी. लगभग 15,000 लोगों को मुआवजा दिलाने का लक्ष्य रखा गया है. कार्यक्रम के दाैरान विधिक सेवा एप, वेब पोर्टल, लीगल अवेयरनेस पंपलेट, ई-हैंडबुक का उदघाटन किया जायेगा.

कार्यक्रम का सीधा वेब प्रसारण भी किया जायेगा. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि जस्टिस हरीश चंद्र मिश्र के निर्देशानुसार अपनी तरह की पहली लोक अदालत की तैयारियां झालसा ने 7 जुलाई से ही शुरू कर दी थी. मामलों की सुनवाई के लिए कुल 50 बेंच बनाये गये हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें